शेयर बाजार
शेयर बाजार

मुंबई/भाषा। विदेशी पूंजी निवेश के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी से सेंसेक्स मंगलवार को शुरुआती कारोबार में 180 अंक बढ़ गया।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 180.10 अंक यानी 0.47 प्रतिशत बढ़कर 38,394.57 अंक पर पहुंच गया। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 46.65 अंक यानी 0.41 प्रतिशत चढ़कर 11,387.80 अंक पर पहुंच गया।

सेंसेक्स की कंपनियों में हिंदुस्तान यूनिलीवर में सबसे अधिक 1.50 प्रतिशत की तेजी रही। इसके अलावा कोटक बैंक, सन फार्मा, टीसीएस, एचसीएल टेक, ओएनजीसी, हीरो मोटोकॉर्प, एक्सिस बैंक, एशियन पेंट्स, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में एक प्रतिशत तक की तेजी रही।

जबकि इंफोसिस, वेदांता, टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल, टाटा स्टील और इंडसइंड बैंक के शेयर दो प्रतिशत तक गिरे।शेयर बाजार के पास मौजूद प्राथमिक आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सोमवार को पूंजी बाजार में शुद्ध रूप से 895.63 करोड़ रुपए का निवेश किया जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 425.15 करोड़ रुपए के शेयर के शुद्ध बिकवाल रहे।

कारोबारियों ने कहा कि विदेशी पूंजी के निरंतर निवेश के बावजूद मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने के बाद निवेशकों ने थोड़ा सतर्क रुख अपनाया। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, खुदरा मुद्रास्फीति सितंबर में 14 महीने के उच्च स्तर 3.99 प्रतिशत पर पहुंच गई। हालांकि, इस वृद्धि के बावजूद खुदरा महंगाई दर आरबीआई के चार प्रतिशत के दायरे में है।

वहीं, थोक मूल्य सूचकांक आधारित (डब्ल्यूपीआई) मुद्रास्फीति सितंबर महीने में गिरकर तीन साल से अधिक के निचले स्तर 0.33 प्रतिशत पर रही।