(बाएं से दाएं) तदाशी असाज़ुमा (वरिष्ठ उपाध्यक्ष, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर), मसाकाज़ु योशिमुरा (प्रबंध निदेशक) और नवीन सोनी (वरिष्ठ उपाध्यक्ष) न्यू फॉर्च्यूनर और लीजेंडर के लॉन्च पर। फोटो स्रोत: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर।
(बाएं से दाएं) तदाशी असाज़ुमा (वरिष्ठ उपाध्यक्ष, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर), मसाकाज़ु योशिमुरा (प्रबंध निदेशक) और नवीन सोनी (वरिष्ठ उपाध्यक्ष) न्यू फॉर्च्यूनर और लीजेंडर के लॉन्च पर। फोटो स्रोत: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर।

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने अपने प्रीमियम एसयूवी फॉर्च्यूनर का नया संस्करण पेश किया है। इस वाहन की कीमत 29.98 लाख रुपए से 37.43 लाख रुपए है। कंपनी ने बताया कि उसने इस मॉडल का लीजेंडर नामक हाई-एंड संस्करण भी पेश किया है। उसकी कीमत 37.58 लाख रुपए है। फॉर्च्यूनर में 2.8-लीटर डीजल इंजन है। उसमें छह-स्पीड ऑटोमैटिक और सिक्स-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन की सुविधा है।

वहीं, इसमें 2.7 लीटर पेट्रोल पावरट्रेन के साथ सिक्स-स्पीड ऑटोमैटिक और फाइव-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन भी है। फॉर्च्यूनर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट 500 एनएम और 204 पीएस की पावर का बेस्ट-इन-क्लास टॉर्क प्रदान करता है जबकि मैन्युअल ट्रांसमिशन वेरिएंट 204 पीएस पावर और 420 एनएम टॉर्क जनरेट करता है।

नई फॉर्च्यूनर में बाहरी दिखने वाले नए फ्रंट ग्रिल, स्कल्प्टेड साइड-पोंटून शेप्ड बम्पर जैसे नए फीचर्स इसे आकर्षक बनाते हैं। विशिष्ट तेज एलईडी लाइन गाइड के साथ नया हेडलैम्प डिज़ाइन, डे-टाइम रनिंग लैम्प्स (डीआरएल) और मल्टी-एक्सिस में सुपर क्रोम मेटालिक फिनिशिंग के साथ अलॉय व्हील्स को शानदार लुक दिया गया।

कंपनी ने बताया कि मैनुअल टू-व्हील डीजल संस्करण की कीमत 32.48 लाख रुपए है। वहीं, ऑटोमैटिक संस्करण 34.84 लाख रुपए में उपलब्ध होगा। मैनुअल फोर-व्हील-ड्राइव संस्करण की कीमत 35.14 लाख रुपए और ऑटोमैटिक की कीमत 37.43 लाख रुपए रखी गई है।

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, मैनुअल पेट्रोल संस्करण की कीमत 29.98 लाख रुपए और ऑटोमैटिक संस्करण की कीमत 31.57 लाख रुपए होगी। फॉर्च्यूनर के साथ लीजेंडर की बुकिंग भी प्रारंभ कर दी गई है।

टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन के चीफ इंजीनियर योशिकी कोनीशी ने नई फॉर्च्यूनर के लॉन्च के बारे में कहा, इसका जन्म ग्राहकों की प्रतिक्रिया के बारे में हमारी समझ से हुआ है। यह विचार था कि वाहन की टफनेस बढ़ाई जाए और इसे शक्तिशाली उपस्थिति और विशिष्टता प्रदान की जाए।

टीकेएम के प्रबंध निदेशक मसाकाज़ु योशिमुरा ने कहा, एक दशक से अधिक समय से फॉर्च्यूनर ने खुद को सबसे भरोसेमंद एसयूवी साबित किया है जो देश के हर कोने में ग्राहकों की पसंदीदा बन गई है। अर्थव्यवस्था पर महामारी के प्रभाव के बावजूद फॉर्च्यूनर की मांग रही। मुझे विश्वास है कि नई फॉर्च्यूनर और एक्सक्लूसिव नई लीजेंडर अपनी बोल्ड स्टाइलिंग, एडवांस फीचर्स और शानदार फ्रेम स्ट्रक्चर के साथ श्रेष्ठता पेश करेंगी।

टीकेएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवीन सोनी कहा, हम भारत में अपने ग्राहकों के लिए नई फॉर्च्यूनर और लीजेंडर लाकर खुश हैं। यह हमारे ग्राहकों की आकांक्षाओं को दर्शाता है जो सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं। अपने ग्राहक-प्रथम दृष्टिकोण के बाद, हमने न केवल इन आकांक्षाओं को पूरा करने की कोशिश की है, बल्कि उक्त वाहनों को शुरू करके उन्हें पार किया है। इनमें एक महत्वपूर्ण तकनीक है जो कि जियो-फेंसिंग, रियल-टाइम ट्रैकिंग, एंड्रॉइड ऑटो/एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी जैसी जरूरी सुविधाओं के साथ सक्षमता प्रदान करती है। हमें यकीन है कि ग्राहक नई सुविधाओं का आनंद लेंगे और भारत की सबसे प्रशंसित एसयूवी में अपना विश्वास रखना जारी रखेंगे।