कंपनी द्वारा जारी किए गए वीडियो से ली गई तस्वीर
कंपनी द्वारा जारी किए गए वीडियो से ली गई तस्वीर

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। दिग्गज तकनीकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि अपडेटेड सरफेस प्रो एक्स के लिए प्री-ऑर्डर अब केवल वाणिज्यिक ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे। नया सरफेस प्रो एक्स आमतौर पर 13 अक्टूबर से उपलब्ध होगा।

इसकी कीमत 1,49,999 रुपए से शुरू होती हैं। सरफेस प्रो एक्स में जो लेटेस्ट अपडेट किया गया, उसमें माइक्रोसॉफ्ट का अगली पीढ़ी का कस्टम प्रोसेसर और एक नया प्लेटिनम फिनिश शामिल हैं। इसके अलावा, नए ऐप अनुभवों के साथ, लंबी बैटरी और सभी सरफेस प्रो एक्स उपकरणों की परफॉर्मेंस में बढ़ोतरी हुई है।

इस संबंध में माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर राजीव सोढ़ी ने कहा, इस साल की शुरुआत में, हमने भारत में सरफेस प्रो एक्स को एक हमेशा कनेक्टेड, अल्ट्रा-लाइट और काफी पतले 2:1 डिवाइस के लिए सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए पेश किया।

उन्होंने कहा, अब हम नए ऐप एक्सपीरियंस, एन्हांस्ड परफॉर्मेंस और नई प्लैटिनम फिनिश सहित सरफेस प्रो एक्स में नए अपडेट लाए हैं। यह उन लोगों को बेहतरीन अनुभव देगा जिन्हें हर समय कनेक्टेड, प्रॉडक्टिव और क्रिएटिव रहने की जरूरत है।

जिन ग्राहकों को अधिक पावर की जरूरत है, माइक्रोसॉफ्ट ने नए माइक्रोसॉफ्ट एसक्यू 2 प्रोसेसर को जोड़कर अपने टॉप एंड सरफेस प्रो एक्स एसकेयू को रीफ्रेश किया है – अपने वर्ग में सबसे तेज़ प्रोसेसर – और नई प्लेटिनम फिनिश।

माइक्रोसॉफ्ट सिग्नेचर कीबोर्ड को तीन नए रंगों में भी पेश करेगा: प्लैटिनम, आइस ब्लू और पॉपी रेड, सभी एक ही बिल्ट-इन स्टोरेज और सरफेस स्लिम पेन के लिए वायरलेस चार्जिंग के साथ।

कंपनी ने बताया कि सरफेस प्रो एक्स आज के वेब-फर्स्ट जैसे माइक्रोसॉफ्ट 365, माइक्रोसॉफ्ट ऐज, नेटफ्लिक्स, स्पोटीफाई और अधिक, के लिए सबसे अच्छा अनुभव लाता है। साथ ही गूगल क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, वॉट्सऐप और हजारों विंडोज ऐप को सपॉर्ट करता है।

माइक्रोसॉफ्ट ऐज को तेज़ बनाया गया है और एआरएम पर विंडोज के लिए अनुकूलित माइक्रोसॉफ्ट टीमों का एक नया संस्करण है। एक्स64 से प्रतिस्वर्धा के साथ एक्स64 ऐप्स को सपॉर्ट बढ़ाने की भी योजना है।

डेवलपर्स के लिए, विज़ुअल स्टूडियो कोड को मूल रूप से चलाने के लिए भी अपडेट किया गया है। कंपनी ने बताया कि वह अपने ऐप्स को विंडोज 10 और माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप्स पर एआरएम64 डिवाइस पर फास्ट ट्रैक के साथ ऐप एश्योर के साथ काम करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इसका परिणाम सरफेस प्रो एक्स के साथ समग्र तेज प्रदर्शन और लंबी बैटरी लाइफ है, अब दोनों में 15 घंटे तक की बैटरी लाइफ मिल रही है। सरफेस प्रो एक्स सबसे पतला और मोस्ट कनेक्टेड 2-इन-1 डिवाइस है।

तेज, विश्वसनीय बैंडविड्थ तक पहुंच और एक घर में कई लोगों के काम कर पाना चुनौतीपूर्ण हो गया है। अल्ट्रा-फास्ट गीगाबाइट एलटीई कनेक्टिविटी के साथ, सरफेस प्रो एक्स उपयोगकर्ताओं को ऑन डिमांड डायरेक्ट कनेक्शन मिलता है।

सरफेस प्रो X भारत में निम्नलिखित प्रारूपों में उपलब्ध होगा:

न्यू सरफेस प्रो एक्स एसक्यू2/16/256जीबी एलटीई (प्लेटिनम और ब्लैक): 1,49,999 रुपए
न्यू सरफेस प्रो एक्स एसक्यू2/16/512जीबी एलटीई (प्लेटिनम और ब्लैक): 1,78,999 रुपए