पथमेड़ा गौशाला का गौवंश कर रहा सहयोग की पुकार

1041

  • सहयोग के लिए आगे आएं दानदाता

पथमे़डा (दक्षिण भारत न्यूज नेटवर्क)। राजस्थान के जालौर जिले की सांचौर तहसील में गौधाम महातीर्थ पथमे़डा के नाम से लोकप्रसिद्ध गौशाला है। इस गौसेवा संस्था के अंतर्गत संचालित ६२ गौशालाओं में १.२२ लाख गौवंश आश्रय पा रहा हैं। इसमें से १८ ब़डी गौशालाओं में हजारों की संख्या में आश्रय पा रही गायों व चल-अचल गोसेवा सामग्री को गत माह २२ से २६ जुलाई के मध्य राजस्थान में आई प्रलयकारी अतिवृष्टि एवं बा़ढ से अत्याधिक क्षति पहुंची है।

पथमे़डा की गोपाल गोवर्धन गौशाला आनंदवन व अन्य शाखाओं से इस अति बारिश में १२सौ से अधिक गोवंश बा़ढ के पानी में बहकर काल के मुंह में समा गया। इन गौशालाओं में ४००० से अधिक गायें गंभीर रुप से घायल व मरणासन्न अवस्था में हैं। ब़डी संख्या में गोवंश जलाघात ठंड व भूख के कारण अशक्त होगया है और एक ही स्थान पर निढाल प़डा हुआ है। गौशाला परिसरों में संग्रहित घास, चारा,दाना, गौसेवा उपकरण आदि भारी बारिश में बह गए या खराब हो गए और गौसेवाई गौशालाओं में बनी चारा नांदें, पानी की टंकियां, गौ शोड, ग्वाल निवास प्राय: नष्ट हो गए हैं।

भंयकर अतिवृष्टि व बाढ से आहत गौवंश को राहत पहंुचाने के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों से अपील करने पर देश भर से गौप्रेमियों व उदारमना लोगों ने घास, चारा, औषधि, पौष्टिक आहार के लिए तन, मन व धन से आगे आकर सहयोग प्रदान करने के कारण आज हजारों गोवंश की रक्षा संभव हो सकी है परन्तु यह सहयोग इस भागीरथी प्रयास में छोटी सी आहुति बन कर ही रह गया, अभी तो गौसेवा का यज्ञ बाकी है।

पथमे़डा गौशाला से जु़डे कुलदीप राजपुरोहित ने एक विज्ञप्ति में बताया कि वर्तमान में ४ हजार से अधिक गौवंश आज भी बीमार हालत में सहयोग के लिए अपील कर रहा है। गौवशं को भविष्य में प्रतिदिन दो सौ टन सूखा चारा, चार सौ टन हरा चारा, ५० टन पौष्टिक आहार, औषधि एवं हजारों समर्पित गौसेवकों की आवश्यकता तो निरंतर बनी हुई है। इसके अतिरिक्त गौशाला परिसरों में गौशेडों का पुनर्निमाण, जल प्रवाह से कटी हुई भूमि का समतलीकरण, गौसेवा उपकरण आदि अन्य कार्य के लिए एक ब़डा संबल व आर्थिक सहयोग चाहिए। सरकार से मिलने वाले सहयोग से ज्यादा बल समाज के उदारमना व भामाशाह के सहयोग की अपेक्षा रहती है। गौसेवा के सहयोग के लिए आज पूरा समाज एकजुट हो रहा है।

राजपुरोहित ने बताया कि गौशाला में किसी भी प्रकार का छोटे से छोटा व ब़डे से ब़डा सहयोग देने के इच्छुक व्यक्ति सीधे गौशाला के बैंक एकाउन्ट में सहयोग राशि भिजवा सकते हैं या हमसे सम्पर्क भी किया जा सकता है।

सहयोग राशि के लिए

श्री गोपाल गोवर्धन गौशाला, पथमेड़ा

PAN No. : AAATGO739J

BOB A/c No. : 29450200000501
IFSC CODE : BARBOSANCHO
BRANCH : SANCHORE

BOB A/c No. : 51055523971
IFSC CODE : > SBIN0011308
BRANCH : PATHMERA

अधिक जानकारी के लिए गौशाला की बेंगलूरु शाखा से मोबाइल क्रमांक 9448071180 या 9483520101 पर सम्पर्क किया जा सकता है।