फिल्म का एक दृश्य
फिल्म का एक दृश्य

लॉस एंजिलिस/भाषा। सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म की श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार के लिए कनाडा की ओर से नामित फिल्म ‘फनी ब्वॉय’ को पुरस्कार समिति ने खारिज कर दिया है। यह फिल्म मशहूर फिल्म निर्माता दीपा मेहता ने बनाई है।

पुरस्कार आयोजक एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्टस ऐंड साइंस (एएमपीएस) ने 93वें एकेडमी पुरस्कार (ऑस्कर) के लिए नामित इस फिल्म में बहुत अधिक अंग्रेजी संवाद होने की वजह से इसे अस्वीकार कर दिया।

यह फिल्म श्रीलंका में 1970-1980 दशक के एक किशोर अर्जी की यौन इच्छा की कहानी है जो अपनी कक्षा में पढ़ने वाले छात्र के प्रति आकर्षित होता है, जबकि परिवार इसे अस्वीकार कर देता है।

यह फिल्म 1994 में इसी नाम से प्रकाशित श्याम सेलवदुरई के उपन्यास पर अधारित है। फिल्म तमिल और सिंहली भाषा में है लेकिन इसमें अंग्रेजी संवाद भी हैं। एकेडमी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय फिल्म की श्रेणी में नामित फिल्म में 50 से अधिक संवाद अंग्रेजी में नहीं होने चाहिए।

टेलीफिल्म कनाडा के एक प्रतिनिधि जो ऑस्कर में भेजी जाने वाली फिल्म का चयन करने वाली समिति के अध्यक्ष करते हैं, ने कहा कि वे अब इस फिल्म को बेहतरीन फिल्म सहित सामान्य श्रेणी में भेजेंगे।

दीपा मेहता ने कहा, ‘हम एकेडमी के इस फैसले से चकित हैं कि यह फिल्म अंतरराष्ट्रीय फिल्म की श्रेणी में प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकती लेकिन इसके साथ ही प्रसन्न भी हैं कि टेलीफिल्म ने इसे सामान्य श्रेणी में भेजने के फैसले का समर्थन किया है।’