herbs for healthy life
herbs for healthy life

बेंगलूरु। कैंसर एक गंभीर बीमारी है। कैंसर कई कारणों से हो सकता है। जैसे कि आनुवांशिकता, तम्बाकू का सेवन, विकिरणों का प्रभाव, आनुवांशिकता, शराब का सेवन, इंफेक्शन या फिर मोटापा के कारण हो सकता है। यह शरीर के किसी भी भाग में एक गांठ के रूप में दिन-ब-दिन बढ़ने वाली बीमारी है।

जब तक इस रोग के होने का लक्षण पता चलता है तब तक तो यह बीमारी शरीर में बहुत ज्यादा फैल चुकी होती है। इस गंभीर बीमारी के कारण अधिकतर लोगों की मौत हो जाती है। इसका सिर्फ एक ही इलाज होता है वह है कीमोथेरेपी। जो कि काफी खतरनाक साबित हो सकती है। डॉक्टरों के अनुसार अगर आपने इसकी पहली स्टेज को पहचान लिया, तो आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं।

आज हर चौथा व्यक्ति इस समस्या का सामना कर रहा है। कुछ ऐसे उपायों के बारें में जानें जिससे आप आसानी से इस समस्या से बच सकते हैं। हमारे आसपास पाई जाने वाली कई ज़डी-बूटियां हैं। इन हर्ब का सेवन करने से आप इस गंभीर बीमारी से बच सकते हैं। तो जानिए इन हर्ब के बारे में —

हरा धनिया
आमतौर पर धनिए का इस्तेमाल हर घर की किचन में किया जाता है लेकिन आप जानते हैं कि, आपके घर इस्तेमाल की जाने वाला हरा धनिया आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में लीनालूल नामक तत्व पाया जाता है। जो लीवर में एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी को भी बढ़ावा देता हैं साथ ही कैसंर से बचाव करता हैं।

तुलसी
तुलसी में कुदरती आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कैंसर रोकने वाले महत्वपूर्ण एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व भी होते हैं जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को ब़ढा देते हैं। इसलिए इसका सेवन रोज करें। इसके लिए रोजाना सुबह १ चम्मच तुलसी के रस लें या फिर सूप में फ्रेश तुलसी मिला कर खाएं।

रोजमैरी
रोजमैरी तेल की खुशबू सबसे अलग होती है, इसमें सोजमैरिनिक एसिड और कार्नोसिक एसिड होता है जो कि शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं। ये कैंसर सेल्स को बढ़ने नहीं देता। जिससे आपका शरीर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बच जाता है।

सोया पत्ती
सोया भी कैंसर से लड़ने में प्रभावशाली होता है। सोया में मौजूद गुण फाइटोन्यूट्रिएंटस कैंसर को बढ़ाने वाले सेलों को बढ़ने से रोकते हैं क्योंकि सोया में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 पाया जाता है, जो कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

अजवायन की पत्ती
अजवायन की पत्ती के बारे में तो आप जानते होंगे। लेकिन, आप ये नहीं जानते होंगे कि इसका सेवन करने से ये आप प्रॉस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं। अजवायन की पत्तियों में कार्वाक्रॉल नामक रसायन पाया जाता है। इसको लेकर कई शोध किया गया है। लैब में जब कार्वाक्रॉल में कैंसर कोशिकाएं मिलाईं गईं तो चार दिन के बाद करीब-करीब सभी कैंसर कोशिकाएं मृत पाई गईं। इससे शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकाला कि इसके सेवन करने से आप कैंसर से बच सकते हैं।