अखरोट हमेशा मस्तिष्क भोजन के लिए जाना जाता है। यह अपने पोषण संबंधी मूल्य की वजह से जाने जाते हैं। अखरोट को स्वस्थ सूखे फलों में गिना जाता है जिसे खाने से दिमाग तेज होता है। अखरोट में प्रति औंस में लगभग 4 ग्राम कार्बोनेट पाए जाते हैं। प्रोटीन 4 ग्राम प्रति औंस, 190 कैलोरी ऊर्जा और वसा लगभग 18 ग्राम है जिसमें संतृप्त और असंतृप्त वसा दोनों शामिल हैं। ऐसे उच्च पोषण मूल्य के कारण, अखरोट एक अद्भुत आहार माना जाता है। इसे पावर फ़ूड भी कहा जाता है। यहां अखरोट के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं जो साबित करते हैं कि प्रत्येक दिन अखरोट खाने चाहिए। तो आइये जानते हैं अखरोट खाने के फायदे:

हड्डियों को मजबूत बनाते है:
अखरोट कैल्शियम के अवशोषण में वृद्धि करने में मदद करते हैं। वे मूत्र कैल्शियम उत्सर्जन को कम करते हैं। अखरोट में फैटी एसिड पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

वजन घटाने में मदद करते हैं:
जब आपको भूख लगे तो जंक फ़ूड की बजाय अखरोट खाएं। अखरोट बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। अखरोट खाने से आपका पेट भरा रहेगा और आपका वजन घटेगा।

दिल को स्वस्थ रखते है:
रोजाना अखरोट खाने से कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल होता है। जिन लोगों को उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर होता है उन्हें भी कम करने के लिए अखरोट खाने की सलाह दी जाती है। बॉडी कोलेस्ट्रॉल कम होने से दिल की बीमारी का खतरा कम रहता है।

मेटाबोलिज्म में सुधार लाते है:
अखरोट का एक और बड़ा स्वास्थ्य लाभ यह है कि यह आपके मेटाबोलिज्म में सुधार करता है। उपस्थित फैटी एसिड के साथ, अखरोट शरीर को पोटेशियम, कैल्शियम, जस्ता, मैंगनीज जैसे तत्व पहुंचाते हैं। ये सभी खनिज पाचन, मेटाबोलिज्म वृद्धि में मदद करते हैं और शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करने में भी मदद करते हैं।