नई दिल्ली/दक्षिण भारत। केंद्र सरकार ने सोमवार को स्कूलों, जिम, थिएटरों को बंद करने और निजी कंपनियों को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए कहा, जिससे कोरोनोवायरस संक्रमण फैलने की आशंका को कम किया जा सके।

राज्य सरकारों को 15-सूत्रीय सलाह में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से देश के भीतर गैर-जरूरी यात्रा से बचने के लिए भी कहा। इसे ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ कहा गया है जिसके बाद यह शब्द सोशल मीडिया पर काफी इस्तेमाल किया जा रहा है।

सरकार ने स्कूलों और विश्वविद्यालयों में, राज्यों को परीक्षा स्थगित करने की संभावना तलाशने की भी सलाह दी है। यदि यह संभव नहीं है, तो राज्यों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि परीक्षा हॉल में छात्रों के बीच एक मीटर की दूरी बनाए रखी जाए। सरकार ने ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ के लिए निम्नलिखित उपाय जारी किए हैं:

1. सभी शैक्षिक संस्थानों (स्कूलों, विश्वविद्यालयों आदि), जिम, संग्रहालयों, सांस्कृतिक और सामाजिक केंद्रों, स्विमिंग पूल और थिएटरों को बंद करना। छात्रों को घर पर रहने की सलाह दी जानी चाहिए। ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया जाए।

2. परीक्षाएं स्थगित करने की संभावना तलाशी जाए। छात्रों के बीच एक मीटर की दूरी सुनिश्चित करने के बाद ही परीक्षा आयोजित की जाएगी।

3. जहां भी संभव हो, निजी क्षेत्र के संगठनों/नियोक्ताओं को कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देने के लिए प्रोत्साहित करें।

4. जहां तक संभव हो, बैठकें वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की जाएं। जब तक आवश्यक न हो, बड़ी संख्या में लोगों को शामिल करने वाली बैठकें न करें।

5. रेस्तरां यह सुनिश्चित करें कि हाथ धोने संबंधी ​सावधानियों का पालन हो और उचित तरीके से साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए। टेबलों के बीच दूरी (न्यूनतम एक मीटर) सुनिश्चित करें; जहां पर्याप्त स्थान हो, वहां खुली हवा में बैठने को प्रोत्साहित करें।

6. पहले से ही तय की गईं शादियों में लोगों की संख्या सीमित रखें, सभी गैर-जरूरी सामाजिक और सांस्कृतिक समारोहों को स्थगित करें।

7. स्थानीय अधिकारी बड़े खेल समारोहों और प्रतियोगिताओं के आयोजकों के साथ संवाद करें; उन्हें ऐसे कार्यक्रमों को स्थगित करने की सलाह दी जा सकती है।

8. जनसभाओं को विधिवत करने के लिए स्थानीय अधिकारी नेताओं एवं धर्मगुरुओं के साथ बातचीत करें और यह सुनिश्चित करें कि ज्यादा भीड़ न हो/लोगों के बीच कम से कम एक मीटर की दूरी हो।

9. स्थानीय अधिकारी व्यापारियों, संगठनों और उनसे जुड़े लोगों के साथ बैठक करें, ताकि कार्य के घंटों, क्या करें और क्या न करें जैसे बिंदुओं के बारे में बताया जाए। सब्ज़ी मंडी, अनाज मंडी, बस डिपो, रेलवे स्टेशन, डाकघर आदि स्थान, जहां आवश्यक सेवाएं प्रदान की जाती हैं, वहां लोगों से संवाद कर उन्हें जागरूक करें।

10. सभी व्यावसायिक गतिविधियों के दौरान ग्राहकों के बीच एक मीटर की दूरी रखनी चाहिए। बाजारों में जिस समयावधि में अधिक लोग इकट्ठे हों, भीड़ को कम करने के प्रयास किए जाएं।

11. गैर-जरूरी यात्रा से बचना चाहिए। बस, ट्रेन और हवाई जहाजों सहित सार्वजनिक परिवहन में ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ का ध्यान रखा जाए। साथ ही नियमित और उचित तरीके से सफाई की जाए ताकि कीटाणुओं को पनपने से रोका जाए।

12. अस्पताल कोविड-19 की रोकथाम से संबंधित आवश्यक नियमों का पालन करें। अस्पतालों में रोगियों से मिलने के लिए परिजन/दोस्तों/बच्चों आदि के आगमन पर आवश्यक प्रतिबंध लगाएं।

13. स्वच्छता और एक-दूसरे से दूरी संबंधी सावधानियों का पालन करें। अभिवादन के तौर पर हाथ मिलाने और गले लगाने जैसे तरीकों से बचें।

14. ऑनलाइन ऑर्डरिंग सेवाओं में काम करने वाले डिलीवरी पुरुष/महिलाओं के लिए विशेष सुरक्षात्मक उपायों पर अमल किया जाना चाहिए।

15. लोगों तक निरंतर सही जानकारी पहुंचाते रहें।