टोक्यो/दक्षिण भारत। कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए जापानी कंपनी फुजीफिल्म द्वारा तैयार की गई दवा एविगन एक बार फिर चर्चा में है। यूं तो फुजीफिल्म अपने कैमरों और फिल्म निर्माण से जुड़ी विभिन्न सामग्री के लिए जानी जाती है, लेकिन इसके द्वारा विकसित दवा एविगन ‘कोविड-9’ संक्रमितों के इलाज में प्रभावी साबित हो रही है।

चीन के अधिकारी भी यह मान चुके हैं कि फ्लूरोधी दवा एविगन कोरोना पीड़ित लोगों के इलाज में ‘स्पष्ट प्रभावी’ है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 80 मरीजों पर इसका क्लिनिकल ट्रायल किया गया तो उसके नतीजे उत्साहजनक थे। ऐसे मरीजों का स्वास्थ्य जल्दी अच्छा हो गया।

जापान के स्वास्थ्य मंत्री कत्सुनोबू कातो ने कहा कि सरकार कोविड-19 से बीमार हुए लोगों का इलाज करने के लिए एविगन दवा का उपयोग कर रही है, जिसे फेविपिरविर भी कहा जाता है। एक महीने से अधिक समय के बाद, एविगन ने कोरोनो वायरस रोगियों से जुड़े दो परीक्षणों में उम्मीद के मुताबिक असर दिखाया है।

वहीं, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि उनकी सरकार कोरोना संक्रमित लोगों के इलाज के लिए फ्लूरोधी दवा एविगन की त्वरित मंजूरी पर जोर देगी। उन्होंने कहा कि सरकार कोरोना वायरस संक्रमितों के इलाज में एविगन के अनुमोदन के उद्देश्य से परीक्षण प्रक्रिया शुरू करेगी।

अबे ने कहा कि दवा पहले ही दर्जनों मामलों में लक्षणों से राहत देने में प्रभावी होने के संकेत दिखा चुकी है। इसने कई देशों का ध्यान आकर्षित किया है। बता दें कि फ्लूरोधी दवा एविगन का इस्तेमाल इबोला पीड़ित मरीजों के इलाज में भी किया गया था।