प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र

वॉशिंगटन/एपी। अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण को काबू करने के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे अमेरिकी प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा है कि देश में जनवरी 2021 की शुरुआत में कोरोना वायरस का टीका उपलब्ध हो सकता है, जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि टीकाकरण इस महीने से शुरू हो सकता है।

दोनों दलों के कई सांसदों, विशेषज्ञों और जनस्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि देश सर्दियों में संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका के मद्देनजर इससे निपटने के लिए तैयार नहीं है।

स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग (एचएचएस) में तैयारी और प्रतिक्रिया के सहायक मंत्री डॉ. रोबर्ट कैडलेक ने एक ईमेल में कहा कि प्रशासन ‘सुरक्षित और प्रभावशाली टीकों का उत्पादन’ तेज कर रहा है… ताकि जनवरी 2021 की शुरुआत में उनकी उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।’

एचएचएस का कहना है कि साल के समापन से पहले टीके को मंजूरी मिल सकती है, लेकिन इसके वितरण में समय लगेगा। वहीं, ट्रंप ने रैलियों, बहस और संवाददाता सम्मेलनों में कहा है कि टीका कुछ सप्ताह में पहुंच सकता है।

ट्रंप ने पिछले सप्ताह एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था, ‘हमें लगता है कि हम अक्टूबर में किसी भी समय इसे शुरू कर सकते हैं।’