लकड़ी की कंघी से बालों को होने वाले फायदों से आप शायद ही वाकिफ हों

322

पने बालों की केयर के लिए आपको हजारों रुपए खर्च करते होंगे और घंटों पार्लर में समय बर्बाद करते होंगे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप जिस कंघी का इस्तेमाल करते हैं वह आपके बालों पर क्या असर करता है। बालों को सवारने के लिए कई तरह की कंघी या ब्रशिस बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन आपने कभी यह सोचा कि आपके बालों के लिए क्या फायदेमंद रहेगा?

आज हम आपको ऐसी ही एक बारीकी के बारे में बताएंगे। आपको शायद ही पता हो कि बालों को संवारने के लिए लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। लकड़ी की कंघी से आप अपने बालों की बढ़िया केयर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

स्कैल्प के लिए फायदेमंद

लकड़ी एक प्राकृतिक पदार्थ है और इसका इस्तेमाल बालों को संवारने के लिए काफी पहले से होता रहा है। इसका इस्तेमाल आपके स्कैल्प पर को स्वस्थ बनाता है। इसे यूज करने से स्कैल्प पर गर्मी बनती है जो सिर की ब्लड सर्क्युलेशन को बढ़ाता है। स्कैल्प स्वस्थ होने से बाल भी अच्छे बनते हैं।

चूंकि लकड़ी एक नेचुरल पदार्थ है इसलिए इसके इस्तेमाल से बालों की भी अच्छी ग्रोथ होती है। इसके अलावा बोलों की मजबूती के लिए भी यह एक बढ़िया उपाय है। वहीं एक्सपर्ट्‌स का यह भी मानना है कि इसके इस्तेमाल बाल डैमेज भी नहीं होते। गीले बालों में लकड़ी की कंघी घुमाने से भी बाल किसी साधारण कंघी के इस्तेमाल के मुकाबले कम टूटते हैं।

डैंड्रफ का बढ़िया इलाज

डैंड्रफ होने की वजह बाल नहीं बल्कि खराब स्कैल्प होता है। ऐसे में आप लकड़ी की कंघी के इस्तेमाल से स्कैल्प को स्वस्थ बना सकते हैं और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।