भगोड़ा नीरव मोदी मुस्कुराते हुए।
भगोड़ा नीरव मोदी मुस्कुराते हुए।

नई दिल्ली/भाषा। प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले में आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ मनी लांड्रिंग रोधी कानून के तहत एक अनुपूरक आरोप पत्र दायर किया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि हीरा कारोबारी तथा अन्य के खिलाफ यह आरोप पत्र मुंबई स्थित विशेष मनी लांड्रिंग रोधी कानून अदालत के समक्ष दायर किया गया है। एजेंसी ने इसमें अभियुक्तों के विरुद्ध जुटाए गए अतिरिक्त सबूतों और कुर्क की गई संपत्ति को रिकॉर्ड कराया है।

ब्रिटेन के एक समाचार पत्र ने नीरव मोदी के लंदन के वेस्ट एन्ड इलाके में 80 लाख पौंड के आलीशान अपार्टमेंट में रहने और नए सिरे से हीरा कारोबार शुरू करने की जानकारी दी है। अखबार की रिपोर्ट के दो दिन बाद यह नया घटनाक्रम हुआ है।

ईडी ने 9 मार्च को कहा था कि ब्रिटेन के गृह मंत्री ने नीरव के प्रत्यर्पण के भारत के आग्रह को हाल ही में आगे की कार्रवाई के लिए अदालत को प्रेषित किया है। ईडी ने नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ बैंक धोखाधड़ी के मामले में पिछले साल मई में पहला आरोप पत्र दायर किया था।

केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रेडी हाउस शाखा में हुए कथित घोटाले की जांच कर रहे हैं। इसमें नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी तथा अन्य लोगों की संलिप्तता को लेकर ये एजेंसियां जांच कर रही हैं।