सचिन पायलट एवं अशोक गहलोत
सचिन पायलट एवं अशोक गहलोत

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने शनिवार को उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में 32 नाम शामिल किए गए हैं। कांग्रेस 15 दिसंबर को देर रात 152 उम्मीदवारों की सूची पहले ही जारी कर चुकी है। उसके बाद बागियों ने पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था।

कांग्रेस की दूसरी सूची में करणपुर से गुरमीत सिंह कुन्नर, विराटनगर से इंद्राज गुर्जर, चौमूं से भगवान सहाय सैनी, फुलेरा से विद्याधर चौधरी, दूदू से रितेश बैरवा, हवामहल से महेश जोशी, आदर्श नगर से रफीक खान, मालवीय नगर से अर्चना शर्मा, सांगानेर से पुष्पेंद्र भारद्वाज का नाम शामिल किया गया है।

इसके अलावा चाकसू से वेदप्रकाश सोलंकी, बहरोड़ से डॉ. आरसी यादव, थानागाजी से सुनील कुमार शर्मा, अलवर शहर से श्वेता सैनी, रामगढ़ से सफिया जुबैर खान, कठूमर से बाबूलाल बैरवा, कामां से ​ज़ाहिदा ख़ान, डीग-कुम्हेर से विश्वेंद्र सिंह, राजाखेड़ा से रोहित वोहरा और गंगापुर से राजेश अग्रवाल को टिकट दिया गया है।

कांग्रेस ने लाडनूं से मुकेश भाकर, डेगाना से विजयपाल मिर्धा, शेरगढ़ से मीना कंवर, सूरसागर से प्रो. अयूब खान, बेगूं से राजेंद्र सिंह बिधूड़ी, बड़ी सादड़ी से प्रकाश चौधरी, भीम से सुदर्शन सिंह रावत, मांडल से रामलाल जाट, केशोरायपाटन से सीएल प्रेमी को मैदान में उतारा है।

इस सूची के मुताबिक, बूंदी से हरिमोहन शर्मा, लाडपुरा से गुलनाज़, झालरापाटन से मानवेंद्र सिंह और खानपुर से सुरेश गुर्जर उम्मीदवार हैं। इनमें से कुछ सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के दिग्गज उम्मीदवार मैदान में हैं। झालरापाटन पर सबकी निगाहें रहेंगी, क्योंकि यहां से मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के सामने कांग्रेस ने मानवेंद्र सिंह को टिकट दे दिया है।

जयपुर की हवामहल सीट से पूर्व सांसद महेश जोशी का मुकाबला भाजपा के सुरेंद्र पारीक से होगा। वहीं मालवीय नगर से कांग्रेस की अर्चना शर्मा का भाजपा के दिग्गज कालीचरण सर्राफ से मुकाबला होगा। सांगानेर में मुकाबला जोरदार होगा, क्योंकि यहां भाजपा छोड़कर भारत वाहिनी बनाने वाले घनश्याम तिवाड़ी पहले ही से मैदान में हैं। उनके सामने पुष्पेंद्र भारद्वाज को काफी पसीना बहाना पड़ेगा।