pm narendra modi
pm narendra modi

रोहतक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सांपला में स्वतंत्रता सेनानी सर छोटूराम की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने छोटूराम के महान व्यक्तित्व को याद किया। साथ ही केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रहीं योजनाओं के फायदों को भी गिनाया। बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनावों से पूर्व मोदी ने हरियाणा से अपने चुनाव अभियान का आगाज किया था। अब एक बार फिर हरियाणा की सरजमीं पर विशाल जनसभा का आयोजन करने से इसके कई मायने निकाले जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने सर छोटूराम के योगदान को याद करते हुए कहा कि उनका कद और व्यक्तित्व बहुत बड़ा था। मोदी ने सरदार पटेल के उस कथन का भी ​उल्लेख किया जिसमें उन्होंने कहा था कि यदि आज चौधरी छोटूराम जीवित होते तो पंजाब की चिंता हमें नहीं करनी पड़ती। प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत के फायदे बताए और कहा कि इसकी पहली लाभार्थी हरियाणा की बेटी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रगति के पथ पर तेजी से बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि छोटूराम महान व्यक्तित्व के धनी थे। उन्हें एक ही दिशा में सीमित नहीं रखना चाहिए। सरकार उनका मान बढ़ाने का काम कर रही है। इस मौके पर उन्होंने सरकार द्वारा फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि के फायदे गिनाए। मोदी ने कहा कि हमने एमएसपी बढ़ाने का काम किया है जिसकी किसान काफी समय से मांग कर रहे थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने देशभर में बैंकिंग के तेजी से प्रसार के लिए कहा कि किसानों को साहूकारों से कर्ज न लेना पड़े, इसके लिए हमने बैंक के दरवाजे खोलने काम किया हैं। मोदी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का भी जिक्र किया। उन्होंने भरोसा दिलाया कि सरकार लगातार किसानों के हक के लिए काम कर रही है।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने रेल कोच रिपेयर फैक्ट्री का शिलान्यास किया। अपने भाषण में इसका उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इससे छोटूराम की आत्मा को खुशी मिलेगी। उन्होंने कहा कि 500 करोड़ में फैक्ट्री बनेगी। यह हरियाणा के औद्योगिक विकास को नई ऊंचाइयां प्रदान करेगी। यहां रोजगार के कई अवसरों का सृजन होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने हरियाणा के लोगों में सेना के प्रति उत्साह को सराहा और कहा कि यहां ऐसा कोई गांव नहीं जहां कोई न कोई शख्स सेना में न हो। उन्होंने इसके मूल में सर छोटूराम की प्रेरणा बताई। उन्होंने छोटूराम की प्रतिमा के अनावरण को खुद का सौभाग्य बताया। साथ ही इस महीने के आखिर में सरदार वल्लभ भाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के अनावरण का भी उल्लेख किया। उन्होंने दोनों महापुरुषों में समानताएं बताते हुए कहा कि इन्होंने किसानों के अधिकारों के लिए बहुत काम किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपना भाषण हरियाणवी में शुरू किया। उन्होंने देशसेवा, सुरक्षा, खेलों में कीर्तिमान स्थापित करने के लिए हरियाणा की धरती को नमन किया। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पुष्प भेंट कर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने उन्हें साफा बांधा। प्रधानमंत्री का भाषण सुनने के लिए काफी तादाद में लोग इकट्ठे हुए थे।

ये भी पढ़िए:
– भाजपा शासित इन तीन राज्यों में ऐसी थी 2013 के चुनावों की तस्वीर, क्या फिर दोहराएगी इतिहास?
– घर में रखे 78 हजार रुपए बच्चे के हाथ लगे तो कर दिए छोटे-छोटे टुकड़े, कारनामा वायरल
– नीरव मोदी ने कनाडा के युवक को लाखों डॉलर लेकर थमाया नकली हीरा, टूट गई सगाई
– मिसाइल यूनिट में काम कर रहा शख्स गिरफ्तार, पाक की आईएसआई को सूचना देने का आरोप