rakesh asthana cbi
rakesh asthana cbi

नई दिल्ली। सीबीआई में छिड़े दो शीर्ष अफसरों के विवाद मामले में सोमवार का दिन काफी अहम हो सकता है। छुट्टी पर भेजे गए सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना की याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय में सुनवाई होगी। कथित रिश्वत मामले के बाद खुद पर एफआईआर दर्ज पर राकेश अस्थाना ने दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया था। अस्थाना ने याचिका में कहा कि उनके खिलाफ दर्ज एफआईआर गलत है।

बता दें कि पिछली सुनवाई में न्यायालय ने राकेश अस्थाना की गिरफ्तारी पर 29 अक्टूबर तक रोक लगा दी थी। इससे अस्थाना को बड़ी राहत मिली थी। अब इस मामले का रुख न्यायालय के आदेश से तय होगा। जब आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना का यह विवाद सामने आया तो सीवीसी की सिफारिश के बाद सरकार ने दोनों अफसरों को छुट्टी पर भेज दिया था।

इससे खफा आलोक वर्मा उच्चतम न्यायालय पहुंच गए और खुद को छुट्टी पर भेजे जाने को गलत बताया। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, जस्टिस एसके कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की पीठ ने आदेश दिया कि सीवीसी इस मामले की दो हफ्ते में जांच करे। यह जांच सेवानिवृत्त जज एके पटनायक की निगरानी में होगी। इसके अलावा सीबीआई के अंतरिम निदेशक एम. नागेश्वर राव की भूमिका रूटीन कामकाज तक ही सीमित कर दी। उन्हें अब तक लिए गए फैसलों को लिफाफे में बंद कर सौंपना होगा।

उच्चतम न्यायालय में राकेश अस्थाना ने भी याचिका दायर कर खुद को छुट्टी पर भेजे जाने के आदेश को चुनौती दी थी। उन्होंने आलोक वर्मा को सीबीआई निदेशक पद से हटाने की मांग की थी। अस्थाना ने आरोप लगाया कि उन्हें सीबीआई में शिकार बनाया गया। हालांकि इस पर न्यायालय ने कहा कि नई याचिका दायर करें।

उच्च न्यायालय में अब तक क्या हुआ?
राकेश अस्थाना की याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश दिया था। न्यायालय ने सीबीआई से भी जवाब मांगा था। दूसरी ओर पटियाला हाउस कोर्ट में सीबीआई के एक अ​न्य अधिकारी देवेंद्र कुमार की याचिका पर सुनवाई हो सकती है। उन पर भी इस रिश्वत कांड में शामिल होने के आरोप लगे हैं। पटियाला हाउस कोर्ट ने उन्हें सात दिन के रिमांड पर भेजा था। एक रिपोर्ट के अनुसार, उच्चतम न्यायालय में भी राकेश अस्थाना की याचिका पर सुनवाई हो सकती है। चूंकि पिछली बार उन्हें न्यायालय ने अलग याचिका दायर करने के लिए कहा था।

ये भी पढ़िए:
– हैदराबाद में बोले शाह: 2019 में बनवाएं मोदी सरकार, चुन-चुनकर निकालेंगे सारे घुसपैठिए
– पाकिस्तान में अरबपति रेहड़ी वाले के बाद अब पूर्व जज निकला 2 हजार से ज्यादा कारों का ​मालिक!
– हामिद अंसारी के विवादित बोल: विभाजन के लिए भारत को भी बताया जिम्मेदार, पटेल पर निशाना
– करवा चौथ पर धूम मचा रहा सपना का ‘मेरा चांद’ गाना, 9 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया