पीएम केयर्स फंड से खरीदे जाएंगे 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

प्रतीकात्मक चित्र। फोटो स्रोत: PixaBay
प्रतीकात्मक चित्र। फोटो स्रोत: PixaBay

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। पिछले साल कोरोना महामारी के प्रसार के दौरान हालात का मजबूती से सामना करने के लिए केंद्र द्वारा बनाए गए पीएम केयर्स फंड का उपयोग मौजूदा संक्रमण के समय लोगों को ऑक्सीजन मुहैया कराने में भी किया जाएगा।

इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीद को मंजूरी दे दी है। फैसले को लेकर मोदी की अध्यक्षता में उच्च-स्तरीय बैठक हुई। इसमें मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) आपूर्ति में सुधार के लिए जरूरी उपायों पर चर्चा की गई।

बैठक में प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटरों की खरीद जल्द हो और उन्हें ऐसे राज्यों को जल्द मुहैया कराया जाए जहां कोरोना के मामले ज्यादा हैं। बताया गया कि बैठक में 500 नए प्रेशर स्विंग एडसरप्शन (पीएसए) संयंत्रों को मंजूरी दी गई है। इसके लिए पीएम केयर्स फंड से राशि दी जाएगी।

इससे जिला मुख्यालयों और टीयर 2 शहरों में स्थित अस्पतालों में तरल मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति में वृद्धि होगी, जिसका लाभ कोरोना संक्रमण के दौरान उन मरीजों को मिल सकेगा जिन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है तथा जिनका ऑक्सीजन स्तर कम हो गया है।