प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। साल 2020 कई कठोर अनुभव देकर जा रहा है और देशभर में लोग इस आशा के साथ 2021 का इंतजार कर रहे हैं कि आने वाला वक्त कुछ राहत और उम्मीदें लेकर आएगा। नए साल में कैलेंडर ही नहीं बदल जाएगा, बल्कि बैंकिंग, ऑटोमोबाइल, वित्त संबंधी कई नियम भी बदलने वाले हैं, जिनकी जानकारी बेहद जरूरी है। तो यहां जानिए, जनवरी में कौनसे नियमों में बदलाव आपको प्रभावित कर सकते हैं।

चौपहिया वाहनों के लिए फास्टैग
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि एक जनवरी, 2021 से सभी चौपहिया वाहनों पर फास्टैग होना चाहिए। इसके लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 में संशोधन किया गया है।

लैंडलाइन से मोबाइल कॉल
नए साल में एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इसके तहत लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए पहले जीरो डाइल करना होगा। यह नियम 15 जनवरी, 2021 से प्रभावी होगा। इस नई प्रणाली को लागू करने के लिए दूरसंचार विभाग ने संबंधित कंपनियों को आवश्यक व्यवस्था करने के लिए कहा है।

चेक के लिए ‘पॉजिटिव पे’ प्रणाली
एक जनवरी से रिजर्व बैंक द्वारा चेक के लिए पॉजिटिव पे प्रणाली प्रस्तावित है। नए नियम के तहत 50,000 रुपए से अधिक के भुगतान के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों की जरूरत होगी। चेक जारीकर्ता द्वारा जानकारी, जैसे चेक नंबर, चेक डेट, पेई नाम, खाता संख्या, राशि और अन्य विवरण प्रस्तुत करने होंगे।

संपर्क रहित कार्ड की लेनदेन सीमा बढ़ी
आरबीआई द्वारा संपर्क रहित कार्ड भुगतान की सीमा 2,000 रुपए से बढ़ाकर 5,000 रुपए कर दी गई है और यह एक जनवरी, 2021 से प्रभावी होगी।

तिमाही जीएसटी रिटर्न फाइलिंग
ए​क जनवरी से करीब 94 लाख छोटे व्यवसाय सरल, त्रैमासिक जीएसटी रिटर्न फाइलिंग सुविधा के तहत आने वाले हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, पांच करोड़ रुपए तक की बिक्री वाली इन फर्मों को अब हर महीने दर्ज किए गए 12 के बजाय नए प्रारूप में तिमाही में सभी लेनदेन का सारांश दिखाते हुए केवल चार रिटर्न दाखिल करने की जरूरत होगी।

दोपहिया वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी
बढ़ती लागत की भरपाई के लिए हीरो मोटोकॉर्प एक जनवरी, 2021 से अपने वाहनों की कीमतों में 1,500 रुपए तक की बढ़ोतरी करेगा।

कार की कीमतों में बढ़ोतरी
मारुति सुजुकी अपने वाहनों की कीमतें जनवरी से बढ़ाएगी। हालांकि, विभिन्न मॉडलों के लिए मूल्य वृद्धि अलग-अलग होगी। एमजी मोटर भी वाहनों की कीमतों में वृद्धि करेगी। कंपनी के अनुसार, तीन प्रतिशत तक की वृद्धि की जाएगी। रेनॉल्ट इंडिया अपनी सभी कारों की कीमतों में वृद्धि करेगी।

इन फोन पर नहीं चलेगा वॉट्सऐप!
वॉट्सऐप 2021 में चुनिंदा आईफोन और एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर काम करना बंद कर सकता है। यह ऐप आईओएस, एंड्रॉइड, केएआई ओएस आदि के पुराने संस्करणों पर चलने वाले स्मार्टफ़ोन के लिए सपोर्ट वापस ले सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो एक जनवरी 2021 से वॉट्सऐप उन डिवाइसों पर सपोर्ट देना बंद कर देगा जो आईओएस 9 या एंड्रॉइड 4.0.3 या नए पर नहीं चल रहे हैं। इसका मतलब है कि यदि आपका आईफोन या एंड्रॉइड स्मार्टफोन उक्त सॉफ़्टवेयर पर नहीं चल रहा है, तो आपके डिवाइस पर वॉट्सऐप काम करना बंद कर सकता है।