logo
बारिश, बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कों, पुलों की मरम्मत के लिए 500 करोड़ रु. होंगे जारी: बोम्मई
फसलों को हुए नुकसान का सर्वेक्षण युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है
 
जिन लोगों के घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उनके लिए एक लाख रु. की राशि (पहली किस्त) तत्काल जारी करने के निर्देश दिए हैं

बेंगलूरु/भाषा। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने सोमवार को कहा कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार बारिश और बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कों और पुलों की मरम्मत के लिए 500 करोड़ रुपए जारी किए जाएंगे, साथ ही इस प्राकृतिक आपदा से जिनके घर क्षतिग्रस्त हुए हैं, उन्हें तत्काल मुआवजा देने के निर्देश दिए गए हैं।

बोम्मई ने कहा, ‘500 करोड़ रु. की राशि सड़क और पुलों की मरम्मत के लिए जारी की जाएगी। जिन लोगों के घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उनके लिए एक लाख रु. की राशि (पहली किस्त) तत्काल जारी करने और जिनके घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं, उनके लिए भी धन जारी करने के निर्देश दिए हैं।’

यहां संवाददाताओं से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि फसलों को हुए नुकसान का सर्वेक्षण युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है और संबंधित ऐप पर जैसे ही रिपोर्ट अपलोड होगी, मुआवजा जारी कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री दिन में बाद में कोलार जिले के बारिश प्रभावित इलाके और बेंगलूरु ग्रामीण जिले के होसकोटे का दौरा करेंगे।

मुख्यमंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि निर्वाचन आयोग ने संबंधित विभागों के मंत्रियों और मुख्यमंत्री को बारिश से हुए नुकसान का जायजा लेने और राहत उपायों की निगरानी के लिए राज्य भर में यात्रा करने की अनुमति दी है।

राज्य में 10 दिसंबर को विधान परिषद चुनाव और आचार संहिता लागू होने के मद्देनजर उन्होंने निर्वाचन आयोग से मंत्रियों को राहत कार्यों की निगरानी के लिए बारिश प्रभावित जिलों की यात्रा करने देने की अनुमति मांगी थी।

उन्होंने बारिश से हुई तबाही और सरकार द्वारा किए गए राहत कार्यों की समीक्षा करने के लिए कल रात वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की थी। कर्नाटक आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार राज्य में इस महीने की शुरुआत से हुई बारिश और बाढ़ से रविवार शाम तक कुल 24 लोगों की मौत हो चुकी है।

देश-दुनिया के समाचार FaceBook पर पढ़ने के लिए हमारा पेज Like कीजिए, Telagram चैनल से जुड़िए