इलाहाबाद: विवि की वाइस चांसलर की शिकायत- अज़ान के दौरान लाउडस्पीकर के उपयोग से नींद बाधित

प्रतीकात्मक चित्र। स्रोत: PixaBay
प्रतीकात्मक चित्र। स्रोत: PixaBay

प्रयागराज/दक्षिण भारत। इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर डॉ. संगीता श्रीवास्तव ने मस्जिद में अज़ान के दौरान लाउडस्पीकर के उपयोग से नींद बाधित होने की शिकायत की है। उन्होंने इस संबंध में प्रशासन से मांग की है कि अज़ान के समय लाउडस्पीकर के उपयोग पर रोक लगाई जाए।

संगीता श्रीवास्तव ने आईजी, आयुक्त और जिला मजिस्ट्रेट सहित विभिन्न अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि हर सुबह लाउडस्पीकर पर अज़ान से उनकी नींद बाधित होती है। इससे उन्हें काफी दिक्कत होती है।

संगीता श्रीवास्तव ने बताया कि रमज़ान में तो पूरे एक माह तक नींद में दिक्कत होती है। यही नहीं, उन्होंने पत्र के साथ इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक आदेश का भी उल्लेख किया है। संगीता श्रीवास्तव ने बताया कि वे जिस इलाके में रहती हैं, वहां निवास के निकट ही मस्जिद स्थित है।

गौरतलब है कि इससे पहले, अप्रैल 2017 में बॉलीवुड गायक सोनू निगम ने ट्वीट कर यह शिकायत की थी कि उनके घर के पास स्थित मस्जिद से हर सुबह लाउडस्पीकर पर तेज आवाज में अज़ान दी जाती है, जिससे उनकी नींद बाधित होती है। इसके बाद मामले को लेकर भारी हंगामा हुआ था। कई लोगों ने सोनू निगम का समर्थन तो कुछ ने विरोध किया था।