नई दिल्ली/दक्षिण भारत। देश कोरोना के खिलाफ जंग मजबूती से लड़ रहा है और जीत भी रहा है। भारत में कोरोना के सक्रिय मामले लगातार घट रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया कि इस समय देश में कोरोना के कुल सक्रिय मामलों की संख्या 3 लाख 78 हजार 909 है। इस प्रकार, कुल पॉजिटिव मामलों में सक्रिय मामलों की भागीदारी सिर्फ 3.89 प्रतिशत तक सीमित हो गई है।

मंत्रालय ने बताया कि कोरोना के रोजाना आ रहे नए मामलों की तुलना में उन लोगों की संख्या का बढ़ना जारी है जो इस वायरस को शिकस्त देकर स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में ही सक्रिय मामलों में 4,957 की कमी आ गई है।

इस प्रकार, रोजाना सामने आ रहे कोरोना के नए मामलों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्‍या का ज्यादा होना यह दर्शाता है कि महामारी काबू में आ रही है। अगर मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सावधानियों का पालन किया जाए तो कोरोना संक्रमितों का यह आंकड़ा और नीचे आ सकता है।

बता दें कि देश में कोरोना जांच की संख्‍या 15 करोड़ के करीब (14.98 करोड़) जा पहुंची है। देशभर में कोरोना जांच को लेकर 2,222 प्रयोगशालाएं काम में जुटी हैं। बताया गया कि रोज 10 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की जा रही है, जिससे पॉजिटिव मामलों में लगातार कमी आ रही है।