नंदीग्राम में ममता को शिकस्त देने वाले शुभेंदु अधिकारी को भाजपा ने बनाया नेता प्रतिपक्ष

फोटो स्रोत: भाजपा ट्विटर अकाउंट।
फोटो स्रोत: भाजपा ट्विटर अकाउंट।

कोलकाता/दक्षिण भारत। पश्चिम बंगाल विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को शुभेंदु अधिकारी को नेता प्रतिपक्ष बनाया है। बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। इसके नेता शुभेंदु अधिकारी ने नंदीग्राम सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को हराया था।

शुभेंदु अधिकारी के बारे में यह घोषणा केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पार्टी विधायकों के साथ बैठक करने के बाद की। उनका नाम इस पद के लिए सबसे आगे था। माना जा रहा था कि बनर्जी को उनके गढ़ में मात देने पर भाजपा उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है। इसी क्रम में अधिकारी के नाम को लेकर कयास लगाए जा रहे ​थे जो सच साबित हुए।

नंदीग्राम सीट पर दोनों नेताओं के बीच कड़ा मुकाबला हुआ था। यहां से ममता बनर्जी ने 1,08,808 वोट हासिल किए, जबकि शुभेंदु अधिकारी कुल 1,10,764 वोट पाकर विजयी हुए। हालांकि हार-जीत का अंतर बहुत कम (1,956) रहा था।

शुभेंदु अधिकारी को कुल वोटों का 48.49 प्रतिशत और ममता बनर्जी को 47.64 प्रतिशत प्राप्त हुआ। सीट पर कुल 2,28,405 वोट डाले गए। इनमें से 1,090 नोटा के खाते में गए। सीपीआईएम की मीनाक्षी मुखर्जी को 6,267 वोट मिले, जो कुल मतों का 2.74 प्रतिशत पाकर तीसरे स्थान पर रहीं।