भारतीय सेना के जवान.. प्रतीकात्मक चित्र
भारतीय सेना के जवान.. प्रतीकात्मक चित्र

लेह/दक्षिण भारत। चीन के साथ एलएसी पर जारी तनाव के बीच सोमवार को भारतीय सेना ने डेमचोक से एक चीनी फौजी को हिरासत में ले लिया। उसके साथ पूछताछ की गई। एक रिपोर्ट के अनुसार, हिरासत में लिया गया फौजी शांगली इलाके का निवासी वांग या लोंग है। वह पीएलए में कॉरपोरल है। उससे सैन्य महत्व के दस्तावेज बरामद होने के भी समाचार हैं। यह शख्स सोमवार सुबह ही हिरासत में ले लिया गया। उससे पूछताछ और जरूरी औपचारिकताओं के बाद चीन भेजा जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि चुमर-डेमचोक इलाके में चीनी फौजी को सुरक्षा बलों ने पकड़ा और भारतीय सेना ने हिरासत में ले लिया। उन्होंने कहा कि चीनी फौजी अनजाने में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गया होगा और तय प्रक्रिया का पालन करने के बाद स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार चीनी सेना को वापस कर दिया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि चीनी फौजी को अत्यधिक ऊंचाई और कठोर जलवायु संबंधी परिस्थितियों से बचाने के लिए ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े सहित चिकित्सा सहायता प्रदान की गई।

बता दें कि पीएलए की ओर से भारतीय सेना के पास अपने लापता फौजी के बारे में अनुरोध मिला था। सेना के बयान में कहा गया है कि उसे स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार, औपचारिकताओं के पूरा होने के बाद चुशूल-मोल्डो मीटिंग पॉइंट पर चीनी अधिकारियों को वापस कर दिया जाएगा।