कांग्रेस ने चीन को जमीन ‘उपहार’ में देने की नेहरू की गलती का अहसास किया: भाजपा

फोटो स्रोतः भाजपा का ट्विटर अकाउंट।
फोटो स्रोतः भाजपा का ट्विटर अकाउंट।

नई दिल्ली/भाषा। ‘भारत माता का एक टुकड़ा’ चीन को देने संबंधी राहुल गांधी के आरोपों पर भाजपा ने शुक्रवार को उन्हें आड़े हाथों लिया और आरोप लगाया कि यह पड़ोसी देश को 38,000 वर्ग किलोमीटर जमीन ‘उपहार’ में देने की पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की ‘महाभूल’ के कांग्रेस के एहसास की स्वीकारोक्ति है।

भाजपा महासचिव सीटी रवि ने एक ट्वीट में दावा किया, ‘मुझे खुशी है कि कांग्रेस ने अंतत: यह अहसास किया कि प्रधानमंत्री नेहरू ने चीन को 38,000 वर्ग किलोमीटर भूमि उपहार में देने की ‘महाभूल’ की। क्या वह अपने सह-स्वामी (को-ऑनर), कायर राहुल गांधी से प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ निराधार आरोप लगाने के लिए सवाल करेगी?’

इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गांधी ने चीन के साथ सीमा पर गतिरोध को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से संसद के दोनों सदनों में दिए गए वक्तव्य की पृष्ठभूमि में शुक्रवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘भारत माता का एक टुकड़ा’ चीन को दे दिया।

उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि प्रधानमंत्री चीन के सामने झुक गए और उन्होंने सैनिकों की शहादत के साथ विश्वासघात किया है। गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को संसद के दोनों सदनों को बताया कि चीन के साथ पैंगोंग झील के उत्तर एवं दक्षिण किनारों पर सेनाओं के पीछे हटने का समझौता हो गया है और भारत ने इस बातचीत में कुछ भी खोया नहीं है।