अगर 18-44 के बीच है उम्र, तो कोरोना का टीका लगाने के लिए सरकार ने दी यह बड़ी राहत

प्रतीकात्मक चित्र। स्रोत: PixaBay
प्रतीकात्मक चित्र। स्रोत: PixaBay

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। कोरोना रोधी वैक्सीन लगवाने के लिए 18-44 साल के लोगों के लिए बड़ी खबर है। अब वे बिना किसी स्लॉट बुकिंग के भी वैक्सीन लगवा सकेंगे। सरकार ने यह कदम उन शिकायतों के बाद उठाया है जिनमें यह कहा गया था कि कोविन पोर्टल पर स्लॉट बुकिंग कराने पर कई दिक्कतें आ रही हैं।

अब तक कई लोगों के साथ ऐसा हुआ जब उन्होंने स्लॉट बुक कराया लेकिन बाद में खाली हाथ ही लौटना पड़ा। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18-44 आयुवर्ग के लिए फैसला लेते हुए उन्हें बड़ी राहत दी है। उसके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अब इस आयुवर्ग के लोग सरकारी टीकाकरण केंद्र पर बिना किसी अप्वाइंटमेंट के वैक्सीन लगवा सकेंगे। इसकी प्रक्रिया सोमवार से शुरू कर दी गई है।

नए नियम के अनुसार, 18-44 आयुवर्ग के लोग सरकारी टीकाकरण केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा स​केंगे। वहां उन्हें अप्वाइंटमेंट और वैक्सीन खुराक दे दी जाएगी। हालांकि, अगर आपने पहले ही रजिस्ट्रेशन करा लिया है तो निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार टीका लगा दिया जाएगा।

बताया गया कि कई जगह वैक्सीन बर्बाद होने की खबरों के बाद मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। इसको लेकर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचना दे दी गई है। वहां संबंधित सरकारों के फैसले के बाद ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन और अप्वाइंटमेंट की प्रक्रिया पूरी होगी।

उल्लेखनीय है कि भी तक यह सुविधा उन नागरिकों को उपलब्ध थी जिनकी उम्र 45 साल से ज्यादा थी। इससे कम आयुवर्ग के लोगों को कोविन पोर्टल पर जानकारी देकर स्लॉट बुक करना पड़ता, जिसके बारे में कई शिकायतें आ रही थीं। दूर-दराज के इलाकों में इंटरनेट सुविधा नहीं होने और जानकारी भरने में समस्या भी हो रही थी।