प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन 30 जून बढ़ा दिया गया है। हालांकि लॉकडाउन 5.0 कई रियायतें भी लेकर आया है। इसके तहत, आगामी एक महीने में कंटेनमेंट जोन के बाहर की सभी गतिविधियों को पुन: विभिन्न चरणों में खोलने की अनुमति दी गई है।

आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने के लिए इसके पहले चरण में सार्वजनिक स्थानों, पूजन स्थानों, होटल, रेस्टोरेंट एवं शॉपिंग मॉल को 8 जून से खोलने की इजाजत होगी। इनके लिए सरकार दिशानिर्देश जारी करेगी जिनका संबंधित लोगों को ध्यान रखना होगा।

वहीं, दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज, प्रशिक्षण एवं कोचिंग संस्थान संबंधित राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश की सरकार के साथ विचार-विमर्श के बाद ही खोले जा सकेंगे।

इसके अलावा, तीसरे चरण में अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रा, मेट्रो ट्रेन, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क आदि खोले जाने के लिए स्थिति का अध्ययन एवं आकलन किया जाएगा। उसके बाद ही निर्णय होगा।

बताया गया है कि कंटेनमेंट जोन के बाहर आर्थिक गतिविधियों के संचालन की छूट दी जाएगी। लोगों को बड़ी राहत देते हुए एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए पास की आवश्यकता नहीं होगी।

गृह मंत्रालय ने कहा है कि आवश्यक गतिविधियों के सिवाय देशभर में रात नौ बजे से सुबह पांच बजे के बीच आवागमन निषिद्ध रहेगा। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नागरिक सोशल डिस्टेंसिंग एवं पूर्व में बताई गईं सावधानियों का पालन करें।