सुधर रहे हालात: 24 घंटों में कोरोना के नए मरीजों से ज्यादा इससे स्वस्थ होने वालों की तादाद

मास्क .. प्रतीकात्मक चित्र। स्रोत: PixaBay
मास्क .. प्रतीकात्मक चित्र। स्रोत: PixaBay

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। कोरोना महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई मजबूती से जारी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या नए मरीजों से ज्यादा रही है। इससे सहज ही आकलन किया जा सकता है कि हाल में लगाई गईं पाबंदियों का सकारात्मक असर दिखाई देने लगा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, अब तक स्वस्थ हुए लोगों की संख्या में बढ़ोतरी होकर यह दो करोड़ को पार कर गई है। उल्लेखनीय है कि पिछले चार दिनों में ऐसा तीसरा अवसर है जबकि राहत के ऐसे संकेत मिलते हुए स्वस्थ होने वालों की संख्या नए मरीजों से ज्यादा रही है। इसका मतलब है कि देश में कोरोना के जितने मरीज रोज आ रहे हैं, उससे ज्यादा रोज स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में तीन लाख 44 हजार 776 लोग कोरोना को शिकस्त देकर स्वस्थ हुए। इस तरह देश में वायरस संक्रमण को पराजित करने वाले लोगों की संख्या दो करोड़ 79 हजार 599 को पार कर गई है। इस तरह चार में से तीन दिन भारत में कोरोना से स्वस्थ होने वालों की संख्या रोजाना के नए मरीजों से ज्यादा रही है।

बताया गया कि पिछले 24 घंटे में जो लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ हुए, उनमें 71.16 प्रतिशत का संबंध 10 राज्यों से हैं। चौबीस घंटों में जो तीन लाख 43 हजार 144 नए मामले सामने आए, उनमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र से 42 हजार 582 हैं। इसके बाद केरल से 39 हजार 955, फिर कर्नाटक से 35 हजार 297 हैं।

देश में कुल उपचाराधीन मरीज 37 लाख चार हजार 893 हैं, जो देश के कुल मामलों का 15.41 प्रतिशत है। अभी तक कोरोना की 18 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।