प्रतीकात्मक चित्र। फोटो स्रोत: PixaBay
प्रतीकात्मक चित्र। फोटो स्रोत: PixaBay

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस को शिकस्त देकर स्वस्थ हो चुके हैं।

मंत्रालय ने बताया कि कोरोना को पराजित करने वाले लोगों की संख्या 1,00,16,859 तक पहुंच गई है। अगर पिछले 24 घंटों की बात करें तो 19,587 लोग ठीक हो चुके हैं और यह आंकड़ा एक करोड़ को पार कर गया। आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से स्वस्थ होने वालों की दर में लगातार बढ़ोतरी जारी है और यह 96.36 प्रतिशत हो गई है।

मंत्रालय ने बताया कि जो लोग स्वस्थ हो चुके हैं, उनकी तादाद संक्रमितों की तुलना में 44 गुणा है। वहीं, संक्रमितों और स्वस्थ होने वालों की तादाद का अंतर 97,88,776 है और इसमें लगातार इजाफा हो रहा है। ये आंकड़े बताते हैं कि भारत कोरोना महामारी का मजबूती से मुकाबला कर रहा है और देशवासी तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं।

मंत्रालय ने बताया कि देश के पांच राज्यों में ही स्वस्थ होने वालों की तादाद आधे से ज्यादा है। ये राज्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और केरल हैं। यहां कोरोना से स्वस्थ होने वाले लोग 51 हैं। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी स्वस्थ होने की दर 90 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि स्वच्छता, सोशल डिस्टेंसिंग और सावधानियों का पालन करने से कोरोना को मात दी जा सकती है।