शौर्य मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण
शौर्य मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण

बालासोर/दक्षिण भारत। सरहद पर चीन से तनाव के बीच भारत ने शनिवार को ओडिशा के बालासोर से शौर्य मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम है। यह करीब 800 किमी दूर तक प्रहार कर सकती है।

शीर्ष सरकारी सूत्रों ने बताया कि मिसाइल के नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। इसे एक ही श्रेणी में मौजूदा मिसाइलों में से एक के पूरक के तौर पर सुरक्षा बलों में शामिल किया जाएगा।

बताया गया है कि यह मिसाइल मौजूदा मिसाइलों की तुलना में हल्की और संचालन में आसान है। अंतिम चरण में अपने लक्ष्य के करीब जाने के दौरान, यह मिसाइल हाइपरसोनिक गति पकड़ लेती है।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) रणनीतिक मिसाइलों के क्षेत्र में पूर्ण आत्मनिर्भरता की दिशा में काम कर रहा है। साथ ही, इस वर्ष की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘आत्मनिर्भर भारत’ के आह्वान के बाद रक्षा क्षेत्र में अपने प्रयासों को और आगे बढ़ाया है।

बता दें कि इससे पहले, भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया था, जो 400 किमी की दूरी में आने वाले लक्ष्य को निशाना बनाकर ध्वस्त कर सकती है।