aishwarya priya bihar
aishwarya priya bihar

पूर्णिया। हर रोज देश में सैकड़ों वाहन दुर्घटनाएं होती हैं, जिनका एक बड़ा कारण शराब भी है। अब बिहार की एक युवती ने ऐसी मशीन तैयार की है जिसका इस्तेमाल करने पर यह किसी भी व्यक्ति को शराब पीकर गाड़ी चलाने से रोक सकती है। इस युवती का नाम ऐश्वर्य प्रिया है। उसने एक ऐसी मशीन बनाई है जिसे वाहनों पर स्थापित किया जा सकता है। उसके बाद यह मालूम कर लेगी कि चालक ने शराब पी रखी है या नहीं।

अगर चालक ने शराब पी है तो इंजन अपने आप बंद हो जाएगा। चूंकि बिहार में शराबबंदी लागू है। इसके बाद भी अवैध शराब के निर्माण और सेवन की घटनाएं सामने आ रही हैं। कई लोग शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं। इस तरह वे खुद के अलावा दूसरों के जीवन को भी खतरे में डालते हैं। ऐश्वर्य ने काफी मेहनत के बाद यह खास ​तरह की ​मशीन बनाने में कामयाबी हासिल की है। वे भोपाल के एक कॉलेज में बीटेक की छात्रा हैं।

इस मशीन के बारे में ऐश्वर्य ने बताया कि अगर इसे वाहनों पर स्थापित किया जाए तो कोई भी व्यक्ति शराब पीकर गाड़ी नहीं चला सकता। उल्लेखनीय है कि ऐश्वर्य को इस उपलब्धि पर पुणे में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की इनोवेटिव मॉडल एवं प्रोजेक्‍ट स्पर्धा में पहला स्थान प्राप्त हुआ था।

ऐश्वर्य 125 प्रतियोगियों के बीच अव्वल आई थीं। उन्होंने इस प्रोजेक्ट का नाम ‘एल्‍कोहल डिटेक्टर एंड ऑटोमैटिक इंजन लॉकिंग सिस्टम’ रखा है। उनके परिजनों ने बताया कि वे पढ़ाई में बहुत होशियार रही हैं। अब उन्होंने जो मशीन बनाई है, उसे आसानी से गाड़ी के डेस्क बोर्ड पर स्थापित किया जा सकता है। उसका संबंध गाड़ी के इंजन से जोड़ा जाता है। यदि चालक शराब पीकर गाड़ी चलाएगा तो उसकी सांसों से वह एल्कोहल की गंध पकड़कर इंजन को तुरंत बंद कर देगी। उसके बाद गाड़ी तभी चलेगी जब कोई सामान्य व्यक्ति इसे चलाए।

ये भी पढ़िए:
मुस्लिम महिला ने मोदी-योगी की पेंटिंग बनाई तो आगबबूला हुआ पति, घर से निकाला
शादी करेंगे तो इस खतरनाक बीमारी से रहेंगे अधिक सुरक्षित, कुंवारों को ज्यादा खतरा
वीडियो: अमर सिंह ने अखिलेश को बताया ‘नमाजवादी’ पार्टी का अध्यक्ष, आज़म को बोले ‘राक्षस’
ग़ज़ब: केवल कन्नड़ भाषा समझते थे हाथी, अब हिंदी में भी हो गए पारंगत