panchkula ravan
panchkula ravan

पंचकुला। असत्य पर सत्य की विजय का महापर्व विजयादशमी 19 अक्टूबर को है। इसके लिए पूरे देश में धूमधाम से तैयारियां हो रही हैं। रावण के पुतले बनाए जा रहे हैं और श्रीराम के धनुष तैयार हो रहे हैं जिनसे विजयादशमी को रावणदहन किया जाएगा। आपने भी अब तक सोशल मीडिया पर रावण के कई पुतले देखे होंगे, लेकिन हरियाणा के पंचकुला में बन चुका एक पुतला सभी पुतलों से अलग है।

दरअसल यह पुतला पूरा बनने से पहले ही इतना मशहूर हो गया कि लोग इसे दूर-दूर से देखने आ रहे हैं। वे उसके साथ सेल्फी ले रहे है और सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं। अब सबको बेसब्री से 19 अक्टूबर का इंतजार है जब इस पुतले का दहन किया जाएगा।

रावण के इस पुतले के मशहूर होने की असल वजह इसका कद है। वह इतना ऊंचा है कि खड़ा करने के बाद करीब से देखने पर तो आपको पूरी गर्दन घुमानी होगी। इस पुतले की ऊंचाई 215 फीट है। जब इसका निर्माण किया गया तो यह मैदान के एक बड़े हिस्सा में पसरा हुआ था। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है ​कि दशहरे के दिन दहन के समय भी नजारा शानदार होगा।

यहां इससे पहले रावण के अन्य पुतले को लेकर इतना आकर्षण नहीं रहा होगा। लोग इसे करीब आकर हाथ से छूना चाहते हैं। रावण के विशाल कद की वजह से यहां लोगों की भीड़ काफी बढ़ चुकी है। लोग सेल्फी लेने में व्यस्त हैं। अगर आप भी इसे देखना चाहते हैं तो पंचकूला के सेक्टर पांच के मैदान में जाना होगा। इसे देखने के बाद लोगों ने कहा है कि इसके करीब ही एक शॉपिंग मॉल है जो मुकाबले में काफी छोटा नजर आ रहा है। बताया गया है कि इस पुतले पर करीब 30 लाख रुपए का खर्चा आया है।

रावण के पुतले की अन्य विशेषताओं की बात करें तो इसका मुकुट 50 फीट ऊंचा है। यही नहीं, रावण की मूंछ भी कम लंबी नहीं है। इसका आकार 48 फीट है। इसके अलावा रावण की तलवार 50 फीट लंबी है। पूरे पुतले को मजबूत आधार देने के लिए उसके पांवों में बहुत चौड़े जूते पहनाए गए हैं। हालांकि यह रावण सिर्फ एक सिर वाला होगा। इसकी वजह यह है कि इसका वजन पहले ही बहुत ज्यादा बढ़ गया है। अगर इसके साथ 10 सिर जोड़ दिए गए तो यह दहन से पहले ही धराशायी हो जाएगा।

ये भी पढ़िए:
– स्वच्छ पाकिस्तान बनाने के लिए इमरान ने उठाई झाड़ू, लोग बोले- मोदी बनने चले हो क्या?
– एनआईए का खुलासा: आतंकी संगठन लश्कर के पैसों से हरियाणा के गांव में बना दी मस्जिद!
– बाबर के वंशज ने पूर्वजों की गलती पर माफी मांगी, कहा- राम मंदिर के लिए रखूंगा सोने की ईंट
– ठांय-ठांय बोलकर बदमाशों को डराने वाले पुलिसकर्मी ने बताई वजह, पकड़ा 25 हजार का इनामी