13 सौ किलो वजनी भैंसा बना आकर्षण का केन्द्र

18

अजमेर/वार्ता। राजस्थान में अजमेर के तीर्थराज पुष्कर में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय पशु मेले में जोधपुर से लाया गया 1300 किलो वजनी भैंसा भीम आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।
मुर्रा नस्ल का यह भैंसा ’भीम’ केवल प्रदर्शन के लिए यहां लाया गया है जिसकी कीमत 14 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इसके मालिक जोधपुर के रहने वाले जवाहरलाल जांगिड़ इसे बेचने को तैयार नहीं है। भीम को गत वर्ष भी पुष्कर मेले में लाया गया था तब इसका वजन 1200 किलोग्राम और कीमत 12 करोड़ रुपए आंकी गई थी। इस बार इस भीमकाय भैसें का वजन 1300 किलो है और कीमत 14 करोड़ रूपए बताई जा रही है। इस भैसें को देखने के लिए देशी विदेशी पर्यटक पुष्कर के गनाहेड़ा-खरेखड़ी रोड पर प्रदर्शनी में इसे देखने पहुंच रहे है।
मेला मैदान से सटे पुष्कर के रेतीले धोरों पर मौजूद साढ़े पांच हजार से ज्यादा आए पशुधन के मालिक खरीददार की इंतजार में प्रतीक्षा कर रहे है। यहॉं सबसे ज्यादा ऊंट एवं घोड़ों की उपस्थिति दर्ज की गई है लेकिन खरीद फरोख्त ऊंचाईयों पर नहीं पहुंच पा रही। सूत्र बताते है कि महज पचास ऊंटों की खरीद हुई है जिनके जरिए केवल 11 लाख की बिक्री सामने आई है।
पुष्कर मेले में मंगलवार को अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित की गई्। लोक संस्कृति के रंगों से रंगा तीर्थराज पुष्कर का मेला मैदान देशी विदेशी सैलानियों से पटा पड़ा नजर आया। मेले में आज लंगड़ी टांग प्रतियोगिता, देशी विदेशी के बीच सतोलिया मैच, ऊंट श्रंगार प्रतियोगिता, ऊंट नृत्य जैसे आयोजनों का जमकर लुत्फ उठाया गया।