सांकेतिक चित्र
सांकेतिक चित्र

नई दिल्ली/भाषा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को कक्षा 10वीं और 12वी की लंबित बोर्ड परीक्षाओं के एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित कराने की घोषणा की।

कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च को लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली में लंबित है।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक, संयम भारद्वाज ने कहा, ‘कक्षा 10वीं की परीक्षाएं चार दिन तक चलेंगी। पहला पेपर सामाजिक विज्ञान का होगा, जबकि अगले दिन छात्रों को विज्ञान की परीक्षा देनी होगी।’

उन्होंने बताया, ‘10 जुलाई को हिंदी के दोनों पाठ्यक्रमों और 15 जुलाई को अंग्रेजी के दोनों पाठ्यक्रमों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।’

छात्रों के लिए स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों के बारे में भारद्वाज ने कहा कि छात्रों को मास्क पहन कर परीक्षा केंद्रों पर आना होगा और उन्हें अपनी पानी की बोतलें स्वयं लानी होंगी।

उन्होंने कहा, ‘माता-पिता को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा बीमार नहीं है। सभी परीक्षार्थियों को सामाजिक दूरी के मानदंडों का कड़ाई से पालन करना होगा।’

कक्षा 12वीं की गृह विज्ञान की परीक्षा एक जुलाई को आयोजित की जाएगी और अगले दिन हिंदी के दोनों पाठ्यक्रमों की परीक्षा होगी।

कक्षा 12वीं के व्यावसायिक अध्ययन की परीक्षा नौ जुलाई के लिए निर्धारित की गई है। इसके बाद 10 जुलाई को जैव प्रौद्योगिकी और 11 जुलाई को भूगोल की परीक्षा होगी।