भारतीय मुद्रा
भारतीय मुद्रा

नई दिल्ली/भाषा। केंद्र सरकार लगभग तीन करोड़ वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और विधवाओं को अप्रैल के पहले सप्ताह में तीन महीने की अग्रिम पेंशन देगी। कोरोना वायरस महामारी पर काबू पाने के लिए किए गए लॉकडाउन के मद्देनजर यह फैसला किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (एनएसएपी) के तहत गरीब तबके के वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और दिव्यांगों को मासिक पेंशन दी जाती है।

अधिकारियों ने कहा कि यह कार्यक्रम केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के तहत आता है। इस कार्यक्रम के 2.98 करोड़ लाभार्थी हैं और पेंशन सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जाती है। उन्होंने बताया कि केंद्र ने अप्रैल के पहले सप्ताह तक सभी 2.98 करोड़ लाभार्थियों को तीन महीने की पेंशन देने का फैसला किया है।

एनएसएपी के अनुसार 60-79 वर्ष की आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों को प्रति माह 200 रुपए और 80 वर्ष तथा उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को 500 रुपए दिए जाते हैं।

विधवाओं को 40-79 वर्ष की आयु के दौरान 300 रुपए और 80 वर्ष और उससे अधिक की आयु में 500 रुपए प्रति माह दिए जाते हैं। दिव्यांगों के लिए 79 वर्ष की आयु तक 300 रुपए और 80 वर्ष तथा उससे अधिक की उम्र में 500 रुपए प्रति माह दिए जाते हैं।