मोदी सरकार के मंत्री मनसुख मांडविया ने वेबिनार में कोरोना योद्धाओं की सराहना की

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। केंद्रीय जहाजरानी (स्वतंत्र प्रभार) और रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक वेबिनार में कोरोना योद्धाओं से संवाद कर उनका उत्साह बढ़ाया। इस दौरान उन्होंने देशभर के करीब 100 लोगों से ‘आरोग्य सेतु एप और आत्मनिर्भर भारत’ विषय पर चर्चा की।

मांडविया ने वर्तमान परिस्थितियों में एहतियात का पालन करते हुए सशक्त भारत और आत्मनिर्भर भारत बनाने का संदेश दिया। मंत्री ने हमारे दैनिक जीवन में मोबाइल फोन के बढ़ते वर्चस्व और इसके सदुपयोग से समाज में बेहतर बदलाव का जिक्र करते हुए लोगों से अपनी सेहत का ख्याल रखने की अपील की।

मांडविया ने कोरोना योद्धाओं से अनुरोध किया कि वे आरोग्य सेतु एप जरूर डाउनलोड करें। साथ ही आह्वान किया कि उस पर मिल रहीं वैज्ञानिक एवं प्रामाणिक जानकारी के अनुसार स्वस्थ समाज बनाने की दिशा में आगे बढ़ें। उन्होंने आरोग्य सेतु एप की महत्ता बताई और कहा कि अन्य लोगों को भी इसे डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें।

चर्चा में उपस्थित कोरोना योद्धा
चर्चा में उपस्थित कोरोना योद्धा

मांडविया ने बताया कि कोरोना महामारी में भारत हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन जैसी दवाइयां विदेशों में पहुंचाकर मानवता की सेवा कर रहा है। उन्होंने कोरोना वायरस से युद्ध लड़ रहे डॉक्टरों, चिकित्साकर्मियों, व्यवस्था को सुचारु रखने में जुटे ​अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रयासों को प्रेरणादायक बताया।

मांडविया ने कहा कि 6,300 से अधिक ‘प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र’ (पीएमबीजेके) कार्य कर रहे हैं, जिनसे बड़ी संख्या में लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिल रहा है। उन्होंने जनऔषधि सुगम एप के बारे में बताया कि किस प्रकार यह लोगों की दवाइयों तक पहुंच आसान बना रहा है।

मांडविया ने औषधि पहुंचाने के​ लिए तकनीक की ओर बढ़ते कदमों के बारे में कहा कि इस कार्य में वॉट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने सस्ती और सुलभ दवाइयों से समाज को होने वाले फायदों का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में सहायता मिलेगी। मंत्री के साथ चर्चा करते हुए कोरोना योद्धाओं ने इस बात को लेकर विश्वास जताया कि कोरोना महामारी पर विजय प्राप्त कर भारत आत्मनिर्भरता की दिशा में तेजी से आगे बढ़ेगा।