नई दिल्ली/भाषा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ से पैदा हालात की समीक्षा करने के लिए सोमवार शाम उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री गृह मंत्रालय (एमएचए) और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के साथ शाम चार बजे बैठक करेंगे।

शाह ने ट्वीट किया, ‘चक्रवात की वजह से देश के विभिन्न हिस्सों में उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी एमएचए और एनडीएमए के साथ शाम चार बजे एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे।’ प्रधानमंत्री ही एनडीएमए के अध्यक्ष हैं। गृह मंत्रालय ने पहले बताया था कि चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ सोमवार शाम तक विकराल रूप धर सकता है और बुधवार को 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ यह पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट से टकरा सकता है।

मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकारों को जारी परामर्श में कहा कि ‘अम्फान’ अब दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्सों और पास की मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौजूद है। इसने कहा कि यह पिछले छह घंटों से 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। अधिकारी ने कहा कि यह तूफान सोमवार शाम तक प्रचंड चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है।

अधिकारी ने कहा कि संभवत: यह उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी के पास उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा की तरफ बढ़ेगा और 20 मई को दोपहर या शाम के दौरान अत्यंत प्रचंड तूफान के रूप में इसके बांग्लादेश में हटिया द्वीप और पश्चिम बंगाल के दीघा के बीच पश्चिम बंगाल एवं बांग्लादेश तट के बीच से गुजरने की संभावना है। इस दौरान 155-165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी जो कभी भी 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती हैं।