logo
दिल्ली में 31 मई से शुरू होगी अनलॉक की प्रकिया, एक हफ्ते के लिए दी गई निर्माण कार्य की इजाजत
 
दिल्ली में 31 मई से शुरू होगी अनलॉक की प्रकिया, एक हफ्ते के लिए दी गई निर्माण कार्य की इजाजत
फोटो स्रोतः PixaBay

नई दिल्ली/भाषा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली ने किसी प्रकार कोविड-19 की दूसरी लहर पर काबू पा लिया है और अब सरकार धीरे-धीरे लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया शुरू करेगी।

उन्होंने कहा कि सोमवार से एक सप्ताह के लिए फैक्टरियां दोबारा खोली जा सकेंगी और निर्माण कार्यों की बहाली को मंजूरी दी जाएगी। केजरीवाल ने कहा कि इसका यह मतलब नहीं है कि महामारी के खिलाफ जंग खत्म हो गई है।

डिजिटल माध्यम से आयोजित प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा, ‘यह समय अनलॉक प्रक्रिया शुरू करने का है। ऐसा नहीं होना चाहिए कि लोग कोरोना वायरस से तो बच जाएं लेकिन भूख से मर जाएं। हमें कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और आर्थिक गतिविधियों को मंजूरी देने के बीच संतुलन बनाकर चलना होगा।’

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की शुक्रवार को हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया कि लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाया जाएगा। इस प्रक्रिया में हमें सबसे पहले निम्न वर्ग के लोगों का ध्यान रखना होगा। दिहाड़ी पर काम करने वाले, मजदूर, आजीविका कमाने के लिए दूरदराज के इलाकों से दिल्ली आने वाले प्रवासी श्रमिक।’

उन्होंने कहा, ‘यह ध्यान में रखते हुए सोमवार से एक सप्ताह तक फैक्टरियां खोलने और निर्माण कार्यों को मंजूरी देने का निर्णय लिया गया है।’ केजरीवाल ने कहा कि विशेषज्ञों और जनता के मत के अनुसार सरकार हर सप्ताह अनलॉक प्रक्रिया को जारी रखेगी।

उन्होंने कहा कि संक्रमण के मामले दोबारा बढ़ने पर अनलॉक की प्रक्रिया को रोकना होगा। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि जब तक बहुत जरूरी न हो, तब तक अपने घरों से न निकलें।