भविष्यवक्ता बाबा वेंगा
भविष्यवक्ता बाबा वेंगा

पढ़िए, मशहूर भविष्यवक्ता बाबा वेंगा की भविष्यवाणियां जिन्होंने कई चौंकाने वाले दावे किए हैं

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। हर बार नए साल से पहले भविष्यवाणियों में विभिन्न दावे किए जाते हैं। उनके 100 फीसद सच होने पर कई सवाल उठते रहे हैं और उन लोगों की भी कमी नहीं जो उन्हें पूरी तरह खारिज करते हैं। वहीं, भविष्यवाणियों पर यकीन करने वालों की बड़ी तादाद है।

इस क्षेत्र में मशहूर भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस एक बड़ा नाम रहे हैं। हाल के वर्षों में बुल्गारिया की भविष्यवक्ता बाबा वेंगा भी खूब चर्चा में रही हैं। सोशल मीडिया के जरिए उनकी भविष्यवाणियां दुनियाभर में पढ़ी जाती हैं।

अपनी भविष्यवाणियों की तरह ही वेंगा का जीवन रहस्य में घिरा रहा है। साल 1911 में जन्मीं वेंगा की उम्र जब 12 साल थी, तभी एक दिन उनकी आंखों की ज्योति खत्म हो गई। कहते हैं कि वेंगा की सांसारिक आंखें बंद हो गईं लेकिन इससे उन्हें दिव्यदृष्टि मिली और वे भविष्यवाणियां करने लगीं।

बाबा वेंगा 1966 में ही दुनिया को अलविदा कह चुकी हैं। उन पर यकीन रखने वालों का कहना है कि ये भविष्यवाणियां सन् 5079 तक अपने समय के अनुसार एक-एक कर सच साबित होती रहेंगी। उनका दावा है कि वेंगा की भविष्यवाणियों में सोवियत संघ में बिखराव, अमेरिका पर 9/11 हमला, जापान में सुनामी से तबाही जैसी अनेक घटनाओं का जिक्र किया गया है।

अगर 2021 की बात करें तो बाबा वेंगा ने हैरान कर देने वाली भविष्यवाणियां की हैं। उनके मुताबिक, यह साल रूस के लिए बहुत मुश्किल रहेगा। उसके राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की जान पर खतरा मंडराएगा और घातक हमले की साजिश रची जाएगी।

इसी के साथ रूस और उसके आसपास के इलाकों पर आसमान से उल्का पिंड गिर सकते हैं। यूरोप में उथल-पुथल और हिंसा का दौर शुरू होगा। खराब आर्थिक स्थिति उसके हालात को और मुश्किल बना सकती है।

बाबा वेंगा की भविष्यवाणियों में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बारे में चौंकाने वाला दावा किया गया है। इसके मुताबिक, 2021 में ट्रंप की तबीयत बिगड़ेगी, जिससे वे सुनने की क्षमता खो सकते हैं।

वेंगा कहती हैं कि दुनिया में आस्था के आधार पर लोगों में दूरियां बढ़ती जाएंगी। प्राकृतिक आपदाएं इंसान का कड़ा इम्तिहान लेंगी।

यह सब पढ़कर आपको ऐसा महसूस हो रहा होगा कि नया साल तो मायूस करने वाला है, तो ऐसा नहीं है। इन भविष्यवाणियों में यह भी कहा गया है कि इंसान ज्ञान-विज्ञान में नई खोज करेगा जिसका उसे फायदा मिलेगा। ये खोज ब्रह्मांड, मानव जीवन और उसके अस्तित्व से संबंधित होंगी। विज्ञान के सिद्धांत कई गुत्थियों को सुलझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इसे कोरोना वायरस की वैक्सीन से जोड़कर देखा जाता है।

एक भविष्यवाणी में कहा गया है कि लोग पेट्रोल-डीजल जैसे ईंधन को छोड़कर नए विकल्प जैसे सौर ऊर्जा को अपनाएंगे। यह शक्ति भविष्य की राह खोलेगी। उधर, चिकित्सा विज्ञान में भी वैज्ञानिक नए खोज करेंगे। माना जाता है कि कैंसर जैसी घातक बीमारी पर विज्ञान बड़ी जीत दर्ज करेगा।

इन सबके बीच हमारे मन में यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है कि बाबा वेंगा ने भारत के बारे में क्या कहा है। तो इस संबंध में उम्मीद जगाने वाली बातें सामने आ रही हैं। भविष्यवाणियों के अनुसार, रूस, चीन और भारत में एकजुटता बढ़ेगी। दुनिया पर चीन का प्रभाव बढ़ेगा, वहीं भारत के रुतबे में भी इजाफा होगा।

इस तरह, कुल मिलाकर साल 2021 मुश्किलों और उपलब्धियों का मिश्रण होगा। सबके लिए यही कामना है कि नए साल में सूर्योदय की किरणें नई उम्मीदें और राहत लेकर आएं।