गिरफ्तार किए गए आतंकवादी
गिरफ्तार किए गए आतंकवादी

नई दिल्ली/कोलकाता/भाषा। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को केरल और पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर एक साथ छापेमारी कर पाकिस्तान प्रायोजित अलकायदा के मॉड्यूल के नौ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि एनआईए ने केरल के एर्णाकुलम और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में शनिवार तड़के छापेमारी की। एनआईए ने पश्चिम और केरल सहित देश के विभिन्न स्थानों से चल रहे अलकायदा के अंतरराज्यीय मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है।

अधिकारी ने बताया कि समूह निर्दोषों की हत्या करने के उद्देश्य से देश के प्रमुख प्रतिष्ठानों पर आतंकवादी हमले की योजना बना रहा था। उन्होंने बताया कि एनआईए ने 11 सितंबर को मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी।

अधिकारी ने बताया कि छापेमारी के दौरान पश्चिम बंगाल के छह और केरल से तीन आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने बताया कि इनके पास से डिजिटिल उपकरण, जिहादी साहित्य, धारधार हथियार, कट्टा, स्थानीय स्तर पर बनाए गए जिरह बख्तर, घर में ही विस्फोटक उपकरण बनाने की जानकारी देने वाले लेख और साहित्य सहित आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई है।

एनआईए के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार आतंकवादी देश के अलग-अलग शहरों में हमले की योजना बना रहे थे और इसके लिए सक्रियता से धन एकत्र कर रहे थे।