एनआईए ने जासूसी को लेकर आईएसआई एजेंट के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया

प्रतीकात्मक चित्र। स्रोत: PixaBay
प्रतीकात्मक चित्र। स्रोत: PixaBay

नई दिल्ली/भाषा। एनआईए ने जासूसी में कथित तौर पर संलिप्त रहने को लेकर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के भारतीय एजेंट के खिलाफ एक पूरक आरोपपत्र दाखिल किया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

गुजरात के पश्चिम कच्छ जिला निवासी राजाभाई कुंभर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और गैर—कानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून (यूएपीए) की संबद्ध धाराओं के तहत बृहस्पतिवार को पूरक आरोपपत्र दाखिल किया गया।

पाकिस्तान स्थित आईएसआई एजेंटों को सामरिक महत्व की संवेदनशील जानकारी, तस्वीरें और वीडियो भेजने के आरोप में उत्तर प्रदेश के चंदोली निवासी मोहम्मद राशिद को लखनऊ में गिरफ्तार किए जाने के बाद शुरुआत में पिछले साल जनवरी में एक मामला दर्ज किया गया था।

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने इसके बाद पिछले साल अप्रैल में मामला दर्ज किया और जांच की जिम्मेदारी अपने हाथों में ले ली।

इससे पूर्व, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों एवं सुरक्षा बलों की गतिविधियों से संबंधित संवेदनशील और सामरिक रूप से अहम सूचनाएं पाकिस्तान स्थित आईएसआई के अपने आकाओं को भेजने में राशिद की भूमिका को लेकर पिछले साल जुलाई में एक आरोपपत्र दाखिल किया गया था।

एनआईए के एक अधिकारी ने बताया कि कुंभर को पिछले साल 30 सितंबर को गिरफ्तार किया गया। वह वैध दस्तावेजों पर दो बार पाकिस्तान गया था और अपनी दूसरी यात्रा से लौटने के दौरान वह पाकिस्तानी आईएसआई एजेंट हामिद के संपर्क में आया था और साजिश में भीगीदार बना था। अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच जारी है।