सोमनाथ मंदिर को लूटने वालों की तारीफ करने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार

फोटो स्रोत: PixaBay
फोटो स्रोत: PixaBay

सोमनाथ/भाषा। गुजरात पुलिस ने सोमनाथ मंदिर को लूटने वाले महमूद गज़नवी और अरब आक्रांता मोहम्मद बिन कासिम की तारीफ कर धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में हरियाणा के पानीपत से बुधवार को एक शख्स को गिरफ्तार किया।

प्रभास पतन थाने के प्रभारी निरीक्षक डीडी परमार ने कहा कि एक वीडियो हाल में सोशल मीडिया पर सामने आया था जिसमें आरोपी इरशाद राशिद को कथित रूप से महमूद द्वारा मंदिर को लूटने के बारे में बताते हुए और महमूद तथा कासिम की तारीफ करते हुए सुना जा सकता है।

इस वीडियो को गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर से करीब आधा किलोमीटर दूर लगभग एक साल पहले मोबाइल से शूट किया गया था। परमार ने बताया कि गिर सोमनाथ पुलिस ने राशिद को बुधवार तड़के पानीपत से हिरासत में लिया।

उन्होंने कहा कि तकनीकी निगरानी से राशिद की लोकेशन का पता लगाया गया और पुलिस की टीम मंगलवार को वहां गई। परमार ने बताया कि पुलिस टीम उसे हिरासत में लेकर सोमनाथ वापस आएगी।

श्री सोमनाथ न्यास के महाप्रबंधक विजयसिंह चावड़ा की शिकायत पर सोमवार को राशिद के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की संबद्ध धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। राशिद ने सोमनाथ की अपनी यात्रा के दौरान एक साल पहले मंदिर के पास एक तट पर वीडियो रिकॉर्ड किया है।

सोमनाथ मंदिर को गज़नी के महमूद ने बार-बार निशाना बनाया था। इस मंदिर को स्वतंत्रता के बाद दोबारा बनाया गया था और नवीनीकरण किया गया था।