logo
प्रधानमंत्री मोदी ने बेनेट से कहा: भारत के लोग इजराइल के साथ मित्रता को अत्यधिक महत्व देते हैं
एक वीडियो में दोनों नेता जोशपूर्ण चर्चा के दौरान एक-दूसरे का अभिवादन करते दिख रहे हैं
 
'निश्चित तौर पर, हम द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने तथा धरती को बेहतर बनाने के लिए साथ काम करना जारी रखेंगे।’

ग्लासगो/भाषा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लासगो में सीओपी26 जलवायु शिखर सम्मेलन से इतर इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के साथ हुई मुलाकात को याद करते हुए मंगलवार को कहा कि भारत के लोग इजराइल के साथ मित्रता को अत्यधिक महत्व देते हैं। उन्होंने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ करने की दिशा में साथ काम करने की प्रतिबद्धता जताई।

विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ यहां पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने सौहार्दपूर्ण मुलाकात में सोमवार को बेनेट से बातचीत की। मोदी की ओर से ट्वीट किए गए एक वीडियो में दोनों नेता जोशपूर्ण चर्चा के दौरान एक-दूसरे का अभिवादन करते दिख रहे हैं।

मोदी ने मंगलवार को ट्वीट किया, 'निश्चित तौर पर, हम द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने तथा धरती को बेहतर बनाने के लिए साथ काम करना जारी रखेंगे।’ उन्होंने कहा, 'भारत के लोग इजराइल के साथ दोस्ती को अत्यधिक महत्व देते हैं।'

प्रधानमंत्री बेनेट ने ट्वीट किया, 'नरेंद्र मोदी, अंतत: आपसे मिलना वाकई बहुत अच्छा रहा।' मोदी और बेनेट के बीच मुलाकात जयशंकर के पिछले महीने इजराइल यात्रा के दौरान मोदी की ओर से इजराइली प्रधानमंत्री को भारत आने का निमंत्रण देने के बाद हुई है। इजराइली मीडिया की खबरों के मुताबिक, इस साल जून में प्रधानमंत्री बने बेनेट के अगले साल भारत आने की संभावना है।

जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री मोदी की इज़राइल की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान भारत और इज़राइल ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया था। तब से, दोनों देशों के बीच संबंध ज्ञान-आधारित साझेदारी के विस्तार पर केंद्रित रहे हैं, जिसमें 'मेक इन इंडिया' पहल को बढ़ावा देने सहित नवाचार और अनुसंधान में सहयोग शामिल है। प्रधानमंत्री ने सूरीनाम के राष्ट्रपति एवं "मित्र" चान संतोखी से भी जलवायु शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की।

देश-दुनिया के समाचार FaceBook पर पढ़ने के लिए हमारा पेज Like कीजिए, Telagram चैनल से जुड़िए