प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तीन दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमारा देश सबसे तेजी से बढ़ता ऐप बाजार बन रहा है।

नए ओएसपी दिशा-निर्देश भारतीय आईटी सेवा उद्योग को नई ऊंचाइयां हासिल करने में मदद करेंगे। महामारी के लंबे समय तक चलने के बाद भी इस क्षेत्र की वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा। इस पहल से आईटी सेवा उद्योग का लोकतंत्रीकरण करने और इसे हमारे देश के सुदूर कोनों तक ले जाने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे युवा कई उत्पादों पर काम कर रहे हैं जिनमें वैश्विक स्तर पर जाने की क्षमता है। बहुत सारे युवा तकनीकी विशेषज्ञ मुझे बताते हैं कि यह एक ऐसा कोड है जो किसी उत्पाद को विशेष बनाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ उद्यमी मुझे बताते हैं कि यह अवधारणा है जो अधिक मायने रखती है और निवेशकों का सुझाव है कि यह पूंजी है जो किसी उत्पाद को मापने के लिए महत्वपूर्ण है। अक्सर, जो सबसे ज्यादा मायने रखता है, वह है दृढ़ विश्वास।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह मोबाइल तकनीक की वजह से है कि हम टोल बूथों पर सहज, संपर्क रहित इंटरफ़ेस को सक्षम करेंगे। हम मोबाइल तकनीक की मदद से दुनिया के सबसे बड़े कोविड टीकाकरण अभियान में से एक पर कार्य करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने मोबाइल निर्माण में बहुत सफलता प्राप्त की है और भारत मोबाइल निर्माण के पसंदीदा स्थलों में से एक के रूप में उभर रहा है। भविष्य में तेजी से तकनीकी प्रगति के साथ काफी संभावनाएं हैं। भविष्य में छलांग लगाने और लाखों भारतीयों को सशक्त बनाने के लिए हमें 5जी के समय पर रोलआउट सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा, मुझे उम्मीद है कि यह कॉन्क्लेव ऐसे सभी मामलों पर विचार करेगा और फलदायक नतीजे देगा जो हमें इस महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को विकसित करने में आगे ले जाएगा