केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह। फोटो स्रोत: फेसबुक पेज।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह। फोटो स्रोत: फेसबुक पेज।

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा जम्मू-कश्मीर में औद्योगिक विकास के लिए 28,400 करोड़ रुपए के पैकेज की मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया।

शाह ने कहा कि यह योजना जम्मू-कश्मीर में समृद्धि का एक नया सवेरा लाएगी। प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर को आतंकवाद और अलगाववाद से दूर कर वहां विकासवाद की शुरुआत की है। कैबिनेट द्वारा जम्मू-कश्मीर के औद्योगिक विकास के लिए 28,400 करोड़ की केंद्रीय क्षेत्रीय योजना का निर्णय प्रधानमंत्री के हृदय में जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष स्थान को दर्शाता है।

शाह ने कहा कि यह प्रधानमंत्री मोदी का दूरदर्शी नेतृत्व ही है, जिसके परिणामस्वरूप पहली बार कोई योजना औद्योगिक विकास को ब्लॉक स्तर तक ले जा रही है। इससे घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बल मिलेगा और ब्लॉक स्तर तक रोजगार सृजन का मार्ग खुलेगा। इसके लिए प्रधानमंत्री का अभिनन्दन करता हूं।

शाह ने कहा कि यह योजना जम्मू-कश्मीर के गृह, हस्तशिल्प, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के लिए एक वरदान साबित होगी। इससे मैन्युफैक्चरिंग और सेवा क्षेत्र की नई एमएसएमई इकाइयां लगेंगी। साथ ही मौजूदा इकाइयों के विस्तार को भी सहायता मिलेगी।

शाह ने कहा कि यह योजना जम्मू-कश्मीर में समृद्धि का एक नया सवेरा लाएगी। इससे अभूतपूर्व निवेश आकर्षित होगा और लगभग 4.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। इससे युवाओं का कौशल विकास होगा, वर्तमान उद्योगों को मजबूती मिलेगी, जिससे जम्मू-कश्मीर देश के अन्य क्षेत्रों के समान सक्षम बन पाए।