भारतीय जनता पार्टी
भारतीय जनता पार्टी

ईटानगर/भाषा। अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 60 सदस्यीय सदन में आसानी से सामान्य बहुमत के 31 सीटों के आंकड़े को पार कर लिया है। जबकि प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के खाते में अब तक केवल चार सीटें आई हैं।

निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, राज्य में विधानसभा के पांच निर्वाचन क्षेत्रों में मतों की गिनती का काम जारी है। यह पहला मौका है जब भारतीय जनता पार्टी इस हिमालयी राज्य में अपने विधायकों के बल पर सरकार का गठन करेगी।

भाजपा अरुणाचल प्रदेश में 37 सीटों पर फतेह हासिल कर चुकी है। इनमें से तीन सीटों पर भाजपा नेताओं का निर्विरोध निर्वाचन भी शामिल है। इसके अलावा पार्टी दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

अरुणाचल प्रदेश में पहली बार चुनावी मैदान में उतरी जदयू ने सात सीटें जीती हैं जबकि पहली बार चुनाव लड़ रही नेशनल पीपुल्स पार्टी को चार सीटों पर सफलता मिली है।

एक मात्र क्षेत्रीय राजनीतिक संगठन पीपुल्स पार्टी आफ अरुणाचल ने भी राज्य विधानसभा में एक सीट जीती है जबकि दो निर्दलीय विधायकों ने भी जीत हासिल की है।

अरुणाचल प्रदेश में 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खाते में 42 सीटें गई थीं। भाजपा ने 11, पीपीए को पांच सीट जबकि दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी।

देश-दुनिया की हर ख़बर से जुड़ी जानकारी पाएं FaceBook पर, अभी LIKE करें हमारा पेज.