त्रिपुरा के इन युवाओं ने किया कमाल
त्रिपुरा के इन युवाओं ने किया कमाल

अगरतला/दक्षिण भारत। भारत सरकार द्वारा हाल में टिकटॉक समेत कई चीनी ऐप्स पर पाबंदी लगाए जाने के बाद देसी ऐप्स का जलवा जोरों पर है। स्वदेशी की इस मुहिम को त्रिपुरा के युवा भी आगे बढ़ा रहे हैं। यहां युवाओं के एक समूह ने तो ऐसा ऐप भी बना दिया है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, युवाओं द्वारा डिजाइन किए गए इस ऐप का नाम ‘इ-न्टरटेन’ (E-Ntertain) है। यह आगामी कुछ दिनों में गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा, जहां से इसे यूजर्स डाउनलोड कर सकेंगे।

इस ऐप निर्माण के लिए सुभ्रजीत देबबर्मा और उनकी टीम के साथी मेहनत कर रहे हैं। यह टीम वीयू तिप्रासा के नाम से भी जानी जाती है। उनका एक बैंड है जो कोकबोरोक के नाम से मशहूर है।

इस संबंध में सुभ्रजीत ने बताया कि टिकटॉक एक ऐसा प्लेटफॉर्म था जिसके साथ भारत में बड़ी तादाद में लोग जुड़े हुए थे। बहुत लोगों के लिए यह कला दिखाने का भी एक मंच था। इस पर प्रतिबंध लगने के बाद हमने एक विकल्प उपलब्ध कराने के लिए सोचा और ‘इ-न्टरटेन’ का उदय हुआ।

सुभ्रजीत के अलावा चमिन चकमा, आदित्य देबबर्मा और पोहोर देबबर्मा इस ऐप को एक आकर्षक रूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। टीम ने बताया कि उन्होंने ऐप को पिछले दो महीनों में डिज़ाइन किया ताकि महामारी की स्थिति में लोग घर में रहें और इसके जरिए मनोरंजन करें।

टीम ने कहा, इस ऐप पर लोग अपनी प्रतिभा दिखा सकेंगे, यहां वे अपने अभिनय कौशल को पेश कर उसमें सुधार कर सकेंगे। साथ ही वे अन्य लोगों को प्रेरित कर सकेंगे।