बंगाल चुनाव: तृणमूल कांग्रेस और भाजपा में कांटे की टक्कर

फोटो स्रोतः भाजपा का ट्विटर अकाउंट।
फोटो स्रोतः भाजपा का ट्विटर अकाउंट।

कोलकाता/भाषा। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस और उसको चुनौती दे रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में कांटे की टक्कर चल रही है, जहां डाक से भेजे गए मतों की गिनती जारी है। अधिकारियों ने बताया कि इन शुरुआती रुझानों में सत्तारूढ़ पार्टी को फिलहाल हल्की बढ़त मिली है।

तृणमूल कांग्रेस जहां 64 सीटों पर आगे चल रही है वहीं भाजपा को 60 सीटों पर बढ़त मिली हुई है। वाम-कांग्रेस-आईएसएफ के प्रत्याशी तीन सीटों पर आगे चल रहे हैं।

एक्जिट पोल (मतदान के बाद सर्वेक्षण) में 294 सदस्यीय विधानसभा के आठ चरणों में हुए चुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भााजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहने का अनुमान जताया गया है। मतगणना में 2,116 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

मतों की गिनती राज्य के 23 जिलों में बनाए 108 मतगणना केंद्रों पर चल रही है जहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतगणना केंद्रों पर कम से कम 292 पर्यवेक्षकों और केंद्रीय बलों की 256 टुकड़ियों को तैनात किया गया है।

फोटो स्रोत: ममता बनर्जी का फेसबुक पेज।
फोटो स्रोत: ममता बनर्जी का फेसबुक पेज।

पश्चिम बंगाल की 292 विधानसभा सीटों पर आठ चरणों में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक मतदान हुआ था। कुछ उम्मीदवारों की मौत के कारण मुर्शिदाबाद जिले में शमशेरगंज और जांगीपुर सीटों पर मतदान स्थगित कर दिया गया था। इन दो सीटों पर अब मतदान 16 मई को होगा और मतगणना 19 मई को होगी।

राज्य में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के कारण निर्वाचन आयोग ने मतगणना केंद्रों में मेज इस तरह लगाई हैं कि सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जा सके। मतगणना शुरू होने से पहले सभी ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों को सैनेटाइज किया जाएगा।

राज्य में पूर्वी मेदिनीपुर जिले की नंदीग्राम सीट पर सभी की निगाहें रहेंगी, जहां मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी और भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा।