दुर्घटनाग्रस्त क्रेन
दुर्घटनाग्रस्त क्रेन

विशाखापत्तनम/दक्षिण भारत। आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में शनिवार दोपहर हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड (एचएसएल) में क्रेन दुर्घटना से 11 लोगों की मौत हो गई। यह दुर्घटना उस समय हुई जब श्रमिक जहाज निर्माण के लिए उपकरण ले जाने के लिए क्रेन का निरीक्षण कर रहे थे। इस दौरान क्रेन अचानक टूट गई और भारी धमाके के साथ जमीन पर गिरी।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि क्रेन दुर्घटना से पहले लगभग 20 श्रमिकों को निरीक्षण संबंधी काम के लिए कहा गया था। कुछ श्रमिक सुरक्षा के लिए भागने में कामयाब रहे, कुछ अन्य को चोटें आईं और क्रेन तले कम से कम 10 श्रमिक कुचले गए।

एक अधिकारी ने बताया कि घायल श्रमिकों को स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है। अभी तक की रिपोर्टों के अनुसार, तीन शवों को क्रेन के मलबे के नीचे से निकाला गया। जो दबे हुए हैं, वे भारी वजन के कारण बुरी तरह कुचले गए हैं। पुलिस, शिपयार्ड कर्मचारियों की मदद से बचाव कार्य में जुटी है।

मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने विशाखापत्तनम के जिला कलेक्टर और पुलिस आयुक्त को इस संबंध में तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। विशाखापत्तनम के पुलिस आयुक्त आरके मीणा दुर्घटना के कारणों की जांच करने के लिए घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।

विशाखापत्तनम निवासी और पर्यटन राज्य मंत्री मुथमसेट्टी श्रीनिवास राव ने दुर्घटना के बारे में जानकारी ली और जिला अधिकारियों से बचाव अभियान चलाने को कहा। बताया गया कि यह क्रेन लगभग एक दशक पहले एचएसएल द्वारा खरीदी गई और इसका संचालन हाल में एक निजी एजेंसी को आउटसोर्स किया गया था।