कोरोना पॉजिटिव.. प्रतीकात्मक चित्र
कोरोना पॉजिटिव.. प्रतीकात्मक चित्र

बेंगलूरु/भाषा। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने शनिवार को बताया कि ब्रिटेन से राज्य में लौटे लोगों में से 14 कोविड-19 से पीड़ित पाए गए हैं तथा उनके नमूनों को अनुवांशिक अनुक्रमण (जेनेटिक सिक्वेंसिंग) के लिए भेजा गया है जिसमें पता चलेगा कि वे कोरोना वायरस के नए प्रकार से पीड़ित तो नहीं हैं।

उन्होंने बताया, ‘ब्रिटेन से कुल 2,500 यात्री आए हैं जिनमें से 1,638 की जांच हुई। प्राप्त जानकारी के अनुसार उनमें से 14 संक्रमित पाए गए हैं। सभी 14 लोगों के नमूनों को निमहंस (अनुवांशिक अनुक्रमण के लिए) भेजा गया है।’

सुधाकर ने यहां संवाददाताओं को बताया, ‘14 नमूनों का अनुवांशिक अनुक्रमण किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ब्रिटेन में वायरस का दूसरा प्रकार अपने रूप में 17 बार बदलाव कर चुका है। अनुवांशिक अनुक्रमण में उसके सभी रूपों की जांच की जाएगा तथा इसमें करीब 48 घंटे लग सकते हैं। रिपोर्ट संभवत: कल तक आएगी।’

उन्होंने बताया कि 25 नवंबर से लेकर 22 दिसंबर के बीच कुल 2,500 लोग राज्य में आए हैं, उनका पता लगाने, उनकी सेहत पर नजर रखने तथा जांच करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

मंत्री ने यह भी बताया कि नमूनों के अनुवांशिक अनुक्रमण की जांच रिपोर्ट भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) भेजी जाएगी जो एक या दो दिन में उक्त जानकारी को सार्वजनिक करेगा।