बेंगलूरु: बीबीएमपी आयुक्त ने किया अस्पताल का दौरा, हर दिन 60,000 टीकाकरण का लक्ष्य

प्रतीकात्मक चित्र। फोटो: PixaBay
प्रतीकात्मक चित्र। फोटो: PixaBay

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। ओल्ड एयरपोर्ट रोड मणिपाल हॉस्पिटल्स में बीबीएमपी अधिकारी एन मंजूनाथ प्रसाद, आईएएस, बीबीएमपी कमिश्नर, राजेन्द्र चोलन पी, आईएएस, बीबीएमपी स्पेशल कमिश्नर (स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी), डॉ. सुदर्शन बल्लाल, चेयरमैन के साथ टीकाकरण अभियान के लिए आगे की योजना पर अपनी बारीकियों को साझा किया।

निजी अस्पतालों के सहयोग से, बीबीएमपी का लक्ष्य एक दिन में लगभग 60,000 वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगाना है। अस्पतालों में टीकाकरण प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा अवधि को कम करने के प्रयास किए गए हैं।

मणिपाल हॉस्पिटल्स में बोलते हुए एन मंजूनाथ प्रसाद, कमिश्नर, बृहत् बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने कहा कि टीकाकरण का दूसरा चरण सोमवार को बेंगलूरु में शुरू हुआ है और पहले दिन हमने परीक्षण के आधार पर टीकाकरण के लिए 24 अस्पतालों को चुना है जिसमें 1060 के करीब लोगों को पर टीका लगाया गया।

दूसरे दिन, हमें कॉइन सॉफ्टवेयर में कुछ गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा, और हमने 3168 से अधिक लोगों के लिए काउइन 1.0 को कॉइन 2.0 में अपडेट करके इस मुद्दे को तुरंत ठीक कर दिया। आज, हमारे पास 4,600 लोगों का लक्ष्य है, और अगले सप्ताह की शुरुआत तक, हम 300 अस्पतालों को शामिल करने की योजना बना रहे हैं। जिसमें सरकारी और निजी संस्थानों को शामिल किया जा सकता है, ताकि टीका आसानी से उपलब्ध हो सके।

बीबीएमपी के तहत सभी 141 स्वास्थ्य केंद्र सोमवार से टीकाकरण प्रदान करने में सक्षम होंगे। अगले सप्ताह से शुरू होने वाली प्रक्रिया में 100 से अधिक बिस्तर क्षमता वाले सभी 107 निजी अस्पताल भी शामिल होंगे। मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि कई अस्पताल जिनके पास 100 से कम बिस्तर की क्षमता वाली बिस्तर क्षमता है, वे लगातार वैक्सीन हब बनने में रुचि दिखा रहे हैं। एक बार सभी 300 अस्पताल टीकाकरण प्रदान करना शुरू कर देंगे, तो हम प्रति दिन 60 हजार लोगों को टीकाकरण प्रदान कर पाएंगे।

पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण के साथ, लोग नजदीकी वैक्सीनेशन हब पर सीधे जाकर ऑन-स्पॉट पंजीकरण का भी लाभ उठा सकते हैं। जो लोग ग्रामीण क्षेत्रों में ऑनलाइन पंजीकरण का उपयोग नहीं कर सकते हैं, हमारे आशा कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता (एएनएम) उन्हें जुटाएंगे और उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में लाएंगे। बैंगलोर शहर ने बहुत उत्साह के साथ टीकाकरण अभियान का स्वागत किया है।

मणिपाल हॉस्पिटल्स के चेयरमैन डॉ. एच सुदर्शन बल्लाल ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों और 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान सोमवार से शुरू हो गया है। मैं व्यक्तिगत रूप से हमारे बीबीएमपी कमिश्नर और बीबीएमपी स्पेशल कमिश्नर को इस बात की निगरानी करने और टीकाकरण अभियान को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए धन्यवाद देता हूं। हमने बहुत से लोगों को टीकाकरण के लिए आगे आते देखा है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खतरे से लड़ने में यह हमारा प्रमुख हथियार है और हम वास्तव में अधिक लोगों का स्वागत करने और टीकाकरण के लिए आगे आने का इंतजार कर रहे हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात, मैं नागरिकों से लापरवाही न करने और मास्क का उपयोग जारी रखने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और सभी स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह करूंगा।