शाइन शेट्टी
शाइन शेट्टी

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। भारत दुनिया के सबसे बड़े दोपहिया वाहन बाजारों में से एक है। जिस प्रकार इंसान की सेहत का ध्यान डॉक्टर रखते हैं, उसी प्रकार किसी बाइक की सेहत मैकेनिक संवारते हैं। दो पहिया वाहनों के लिए भारत का प्रमुख इंजन ऑयल ब्रांड कैस्ट्रोल एक्टिव, जो इस समुदाय के साथ एक गहरा रिश्ता रखता है, ने ‘हैशटैग प्रोटेक्ट इंडियाज़ इंजन’ लॉन्च किया।

यह भारत के बाइकर्स से आग्रह करने का एक राष्ट्रीय अभियान है, विशेष रूप से युवाओं को निरंतर कोरोना महामारी के इस अभूतपूर्व समय के दौरान मैकेनिक अपस्किलिंग कार्यक्रमों के लिए समर्थन देने का।

नेटवर्क 18 और माइंडशेयर के सहयोग से संकल्पित और विकसित, इस पहल का समर्थन बॉलीवुड अभिनेता शाइन शेट्टी ने किया है। इसका उद्देश्य मैकेनिक्स को नए हालात के लिए तैयार करना है, चूंकि देश लॉकडाउन के बाद अब धीरे-धीरे खुलने लगा है।

कैस्ट्रोल एक्टिव 50 लाख रुपए का निवेश करेगा। साथ ही मैकेनिकों के उत्थान की दिशा में प्राप्त प्रत्येक प्रतिज्ञा के लिए 10 रुपए का योगदान देगा। यह शैक्षिक कार्यक्रम नई प्रौद्योगिकियों और आधुनिक सर्विसिंग तकनीकों को सीखने के साथ-साथ व्यवसाय को फिर से शुरू करने के लिए उन्नत स्वास्थ्य, स्वच्छता और सुरक्षा उपायों की गहरी समझ हासिल करने पर आधारित है।

युवा 7574-003-002 पर मिस्ड कॉल देकर या www.protectindiasengine.com पर जाकर अपना समर्थन दे सकते हैं। यह अभियान 10 सितंबर से महीने के अंत तक सभी नेटवर्क 18 चैनलों और डिजिटल प्लेटफार्मों पर चलेगा।

इस पहल के बारे में कैस्ट्रोल इंडिया के प्रबंध निदेशक संदीप सांगवान ने कहा, मैकेनिक्स ने देश को लॉकडाउन के दौरान भी आगे बढ़ने में मदद की है। ऐसे कई निस्वार्थ मैकेनिक थे जिन्होंने बिना किसी शुल्क के सेवा करने वाले कोविड योद्धाओं के रूप में भूमिका निभाई, बावजूद इसके कि उनका व्यवसाय काफी प्रभावित हुआ। हम उनके जुनून और प्रतिबद्धता को सलाम करते हैं।

सांगवान ने कहा, हम उन्हें एक बड़े कल के लिए तैयार करना चाहते हैं और नए बदलाव के हालात में कैस्ट्रोल एक्टिव हैशटैग प्रोटेक्ट इंडियाज़ इंजन के जरिए उनका सम​र्थन करता है।

कैस्ट्रोल एक्टिव के इस अभियान की लॉन्च फिल्म में, शाइन शेट्टी कहते हैं, ‘मिस्टर मेंगलूरु पेजेंट जीतने से लेकर बिग बॉस तक मेरा सफर काफी लंबा रहा और मेरी बाइक विश्वसनीय साथी रही है। मेरे मैकेनिक भाइयों ने हमेशा सुनिश्चित किया है कि मैं आगे बढ़ता रहूं। आज वे महामारी के कारण कठिन समय का सामना कर रहे हैं और उनके पहिए धीमे हो गए हैं।’

वे कहते हैं, ‘मैं मैकेनिक समुदाय के लिए दृढ़ता से महसूस करता हूं और हर युवा से आग्रह करता हूं कि वे हमें हैशटैग प्रोटेक्ट इंडियाज़ इंजन के लिए अपना समर्थन दें। आपकी प्रतिज्ञा भारत के मैकेनिक्स को बेहतर बनाने और बेहतर कल के निर्माण में उनकी सहायता करेगी।